वाराणसी में बनेगा भव्य अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, यूपी बजट में हो सकता है ईडन गार्डन जैसे मैदान का ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1580738

वाराणसी में बनेगा भव्य अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, यूपी बजट में हो सकता है ईडन गार्डन जैसे मैदान का ऐलान

Cricket Stadium in Varanasi : पिछले दिनों बीसीसीआई सचिव जय शाह ने वाराणसी में जमीन का मुआयना किया था. यूपी विधानमंडल के बजट में मिल सकती है धनराशि. 

फाइल फोटो

Cricket Stadium in Varanasi : उत्‍तर प्रदेश में अभी 2 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम हैं. जल्‍द ही यूपी को एक और क्रिकेट स्टेडियम की सौगात मिलने वाली है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से वाराणसी के गंजारी में जमीन भी चिन्हित कर ली गई है. अगले माह यानी मार्च तक यह जमीन BCCI को लीज पर दे दी जाएगी. इसके बाद यहां निर्माण शुरू हो जाएगा. कल यानी 22 फरवरी को पेश होने वाले विधानमंडल के बजट में इसके लिए धनराशि आवंटित की जा सकती है. 

अभी लखनऊ और कानपुर में स्‍टेडियम 
बता दें कि अभी यूपी में 2  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम हैं. पहला कानपुर में (ग्रीन पार्क स्‍टेडियम) है. यहां 32 हजार दर्शकों के बैठने की व्‍यवस्‍था है. वहीं, दूसरा स्‍टेडियम प्रदेश की राजधानी लखनऊ में (इकाना स्‍टेडियम) है. इसमें 50 हजार लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था है. वहीं, यूपी का 3 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम वाराणसी में बनने जा रहा है. यह पूर्वांचल का पहला अंतरराष्ट्रीय मैदान होगा. यहां 30 हजार दर्शक मैच का आनंद उठा सकेंगे. 

32 एकड़ जमीन चिन्हित की गई 
वाराणसी के गंजारी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैदान बनाने की जिम्‍मेदारी बीसीसीआई को दी गई है. BCCI ने गंजारी के 32 एकड़ में जमीन भी चिन्हित कर ली है. इसमें 12 एकड़ जमीन खरीदने की प्रक्रिया चल रही है. वहीं, 14 एकड़ जमीन ग्रामसभा की है. एक अनुमान के मुताबिक, जमीन खरीदने के लिए करीब 121 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. 

जय शाह ने किया था निरीक्षण 
बता दें कि पिछले दिनों बीसीसीआई के उपाध्‍यक्ष राजीव शुक्‍ला और सचिव जय शाह काशी पहुंचे थे. इन्‍होंने गंजारी जाकर जमीन का मुआयना भी किया था. बताया गया कि यूपी की योगी सरकार ने भी स्टेडियम बनाने पर मुहर लगा दी है. कैबिनेट से मंजूरी भी मिल चुकी है. बजट में इसके लिए धनराशि आवंटित की जा सकती है. 

स्‍टेडियम बनाने में 400 करोड़ का खर्च 
उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) के अधिकारियों का कहना है कि बीसीसीआई को जमीन लीज पर दी जाएगी. इसके बाद स्‍टेडियम की देखरेख का जिम्‍मा यूपीसीए के पास रहेगा. यूपीसीए के अधिकारियों के मुताबिक, वाराणसी में इंटरनेशनल हवाई अड्डा भी है. बड़ी संख्‍या में यहां विदेशी पर्यटक आते हैं. साथ ही मानक के अनुरूप यहां सड़कें और होटलों का भी निर्माण हो चुका है. स्‍टेडियम बनाने में करीब 400 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. 

WATCH: विधायकों को अब सत्र के दौरान मिलेंगी खास सुविधाएं, यूपी विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने किया ऐलान

Trending news