यूपी की नदियों में चलेंगे बड़े जहाज, सीएम योगी ने दिया अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के गठन का आदेश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1798731

यूपी की नदियों में चलेंगे बड़े जहाज, सीएम योगी ने दिया अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के गठन का आदेश

UP News: यूपी में जल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कमर कस ली है. यूपी में अन्तर्देशाय जलमार्ग प्राधिकरण बनेगा. सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्राधिकरण के गठन के लिए निर्देश दे दिए हैं. 

CM Yogi Adityanath File Photo)

अजीत सिंह/लखनऊ: अजीत सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश की नदियों के जरिये जल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने कमर कस ली है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके तहत अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के गठन का आदेश भी दिया है. प्रयागराज से हल्दिया तक राष्ट्रीय जलमार्ग बन चुका है. भारी संख्या में लोग इसका इसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं. लोगों के बढ़ते रुझान और इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को एक उच्चसतरीय मीटिंग की. इसमें उन्होंने जलमार्गों के विकास के लिए ठोस कदम उठाने की बात कही. 

उत्तर प्रदेश सदानीरा नदियों का प्रदेश है. यहां अधिकांश नदियों में हर समय नदियों में पर्याप्त जल उपलब्ध रहता है. प्रदेश में जल परिवहन की प्राचीन परंपरा रही है. एक समय था कि जब अयोध्या की राजकुमारी जलमार्ग से ही दक्षिण कोरिया गई थी. बदलते समय के साथ इस सेक्टर को उपेक्षित कर दिया गया. सीएम ने कहा प्रदेश में जलमार्गों के सृजन, विकास और उन्हें यातायात व माल ढुलाई के लिए प्रयोग में लाने के लिए ठोस प्रयास करने की आवश्यकता है. इसे नियोजित रूप देते हुए प्रदेश में अन्तर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के गठन किया जाना चाहिए. इस संबंध में राष्ट्रीय जलमार्ग प्राधिकरण और अन्य राज्यों में प्रचलित व्यवस्था का अध्ययन कर आवश्यक प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें.

यह प्राधिकरण नोडल अथॉरिटी के रूप में भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के साथ समन्वय का कार्य करेगा. प्राधिकरण द्वारा अंतर्देशीय जल परिवहन एवं पर्यटन संबंधित समस्त गतिविधियों का रेगुलेशन किया जाएगा, साथ ही, जल परिवहन से संबंधित पर्यावरण एवं सुरक्षा कानूनों का अनुपालन, जलमार्गों के विकास एवं बेहतर उपयोग हेतु हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण एवं जांच की जिम्मेदारी का निर्वहन भी करेगा. प्राधिकरण द्वारा अंतर्देशीय जल यातायात डेटा का अध्ययन एवं विश्लेषण किया जाना चाहिए. अंतर्देशीय जल परिवहन, पर्यटन एवं शिपिंग तथा नेविगेशन संबंधित गतिविधियों के संबंध में वैज्ञानिक अनुसंधान किया जाए. अंतर्देशीय जल परिवहन से संबंधित स्टेकहोल्डर्स एवं अधिकारियों/कर्मचारियों का तकनीकी प्रशिक्षण भी कराया जाए.

UP News: बीजेपी ने निकाली पसमांदा स्नेह यात्रा, मिशन 80 के लिए 27 अल्पसंख्यक बहुल जिलों को मथने की तैयारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा उत्तर प्रदेश अन्तर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण में परिवहन मंत्री को पदेन अध्यक्ष के रूप में नामित किया जाना चाहिए, जबकि उपाध्यक्ष के रूप में जल परिवहन क्षेत्र में सुदीर्घ अनुभव रखने वाले विशेषज्ञ की तैनाती की जानी चाहिए. प्रदेश के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर को प्राधिकरण के सीईओ की भूमिका दी जानी चाहिए. इसके अलावा, वित्त, संस्कृति, सिंचाई तथा वन सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को बतौर सदस्य सम्मिलित किया जाना चाहिए. नदियों के कैचमेंट एरिया में अवैध खनन/बसाहट बिल्कुल न हो. नदियों के चैनेलाइजेशन, सिल्ट सफाई का कार्य समय से किया जाए.

WATCH : कठिन समय में हिम्मत ना हारें यूपी सरकार दे रही आपको 30 हजार रुपये

 

Trending news