UP Madarsa Board Exam : मदरसा बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित, आलिम पास युवा UP सिपाही भर्ती में शामिल हो सकेंगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2050884

UP Madarsa Board Exam : मदरसा बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित, आलिम पास युवा UP सिपाही भर्ती में शामिल हो सकेंगे

UP Madarsa Board 2024 Exam Date : उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की सेकेंडरी (मुंशी- मौलवी), सीनियर सेकेंडरी (आलिम), कामिल और फाजिल की परीक्षाओं की तारीखों का एलान हो चुका है. मदरसा बोर्ड की परीक्षा समिति की बैठक में घोषणा की गई है कि 13 से 21 फरवरी के बीच में मदरसा बोर्ड की परीक्षा होंगी.

UP Madarsa Board Exam : मदरसा बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित, आलिम पास युवा UP सिपाही भर्ती में शामिल हो सकेंगे

विशाल सिंह/लखनऊ : UP मदरसा बोर्ड परीक्षाओं की समय सारणी (टाइमटेबल) जारी कर दी गई है. दो पालियों में मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. सुबह 8 से 11 बजे पहली पाली में परीक्षाएं होंगी. दोपहर 2 बजे से 5 तक दूसरी पाली में परीक्षाएं आयोजित होंगी. 13 से 21 फरवरी तक मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं संपन्न होंगी.

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की सेकेंडरी (मुंशी- मौलवी), सीनियर सेकेंडरी (आलिम), कामिल और फाजिल की परीक्षाओं की तारीखों का एलान हो चुका है. मदरसा बोर्ड की परीक्षा समिति की बैठक में घोषणा की गई है कि 13 से 21 फरवरी के बीच में मदरसा बोर्ड की परीक्षा होंगी. मदरसा बोर्ड की परीक्षा 13, 15, 17, 19, 20 और 21 फरवरी को दो पालियों में होंगी. 

यह भी पढ़ें: रामलला के लिए 30 साल से मौन हैं सरस्वती देवी, 22 जनवरी को पूरा होगा संकल्प

वहीं मदरसा बोर्ड से आलिम पास युवाओं को भी यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. ये युवा भी अब पुलिस के लिए आवेदन फार्म भर सकेंगे. पांच साल बाद उत्तर प्रदेश में सिपाही भर्ती परीक्षा प्रस्तावित है. इस सिपाही भर्ती प्रक्रिया में आलिम डिग्रीधारक भी शामिल हो सकेंगे.

बलरामपुर में इस बार बोर्ड परीक्षा में 4026 परीक्षार्थी शामिल होंगे. जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी यशवंत मौर्य ने बताया कि मदरसा बोर्ड की परीक्षा कराने की तैयारी की जा रही है. नकलविहीन व शुचितापूर्ण परीक्षा कराने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी होगी. जल्द ही परीक्षा केंद्र का निर्धारण कर दिया जाएगा. यूपी मदरसा बोर्ड परीक्षाओं के लिए इस बार 1 लाख 43 हजार छात्रों ने पंजीयन किया है. हालांकि यह संख्या पिछले साल की तुलना में 25 हजार कम है.

मुंशी-मौलवी परीक्षा में आवेदन कम हुए
वर्ष 2023 में मुंशी-मौलवी परीक्षा के लिए हुए आवेदनों की संख्या करीब 1 लाख 11 हजार 82 थी, जबकि इस बार इसमें कमी हुई है और परीक्षार्थियों की संख्या एक लाख का आंकड़ा पार नहीं कर सकी है. आलिमत करने वाले छात्रों की संख्या कम हुई है.

 

 

Trending news