Operation Trinetra: ऑपरेशन त्रिनेत्र बना अपराधियों का काल, यूपी पुलिस ने 'तीसरी आंख' से क्रिमिनल्स पर कसा शिकंजा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1839461

Operation Trinetra: ऑपरेशन त्रिनेत्र बना अपराधियों का काल, यूपी पुलिस ने 'तीसरी आंख' से क्रिमिनल्स पर कसा शिकंजा

UP News: उत्तर प्रदेश पुलिस का ऑपरेशन त्रिनेत्र (Operation Trinetra) अपराधियों के लिए काल बन गया है. यूपी पुलिस ने दुर्दांत अपराधी जो हत्या, डकैती, अपहरण, बलात्कार जैसे संगीन मामलों में फरार चल रहे हैं, उनको पकड़ने के लिए ये अभियान शुरू किया था. 

UP Police DGP (File Photo)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगातार नई पहल कर रही है. गुंडे-माफियाओं के खिलाफ लगातार कड़ी  कार्रवाई भी हो रही है. इसी कड़ी में यूपी पुलिस ने ऑपरेशन त्रिनेत्र (Operation Trinetra) लॉन्च किया था. इस ऑपरेशन के जरिये पुलिस हत्या, लूट, डकैती जैसे मामलों पर तीसरी आंख से निगाह रखती है और अपराधियों की धरपकड़ करती है. अब तक ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत प्रदेश भर में 3 लाख 36 हजार 383 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इन सीसीटीवी कैमरों की मदद से आपराधिक घटनाओं का खुलासा हो रहा है. स्वयं यूपी के पुलिस महानिदेशक विजय कुमार ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी. 

संवेदनशील जगहों पर पुलिस ने लगाए कैमरे
जानकारी के मुताबिक, शहर में भीड़-भाड़ वाली या संवेदनशील जगहों पर जैसे सड़क किनारे, बाजार, चौराहों पर ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. 10 जुलाई 2023 को उत्तर प्रदेश पुलिस ने यह ऑपरेशन त्रिनेत्र शुरू किया था. 10 जुलाई से पहले प्रदेश में 73,519 जगहों पर 93,878 सीसीटीवी कैमरे लगे थे, मगर डेढ़ महीने में ही इसमें बड़ा इजाफा हुआ है. 10 जुलाई से 24 अगस्त के बीच ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत 1 लाख 89 हजार 365 जगहों पर 3 लाख 36 हजार 383 सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं. 

जानकारी के अनुसार,  लखनऊ, वाराणसी, आगरा, प्रयागराज, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर पुलिस कमिश्नरेट इसमें अव्वल रहे हैं. इन शहरों में 32 हजार 544 स्थानों पर 66 हजार 343 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. आठ जोन में 83 हजार 302 जगहों पर 1 लाख 76 हजार 162 सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल किए गए हैं. पुलिस को सीसीटीवी कैमरे लगाने का फायदा भी मिल रहा है. पुलिस को सीसीटीवी कैमरों की मदद से लूटपाट के 52, हत्या के 17, अपहरण के 12, बलात्कार और छेड़खानी के 8, चोरी के 171 और अन्य 35 आपराधिक मामलों में बदमाशों का सुराग मिला है. इन मामलों के आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. 

 

Watch: यूपी में अपराधियों की शामत, ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत बिछाया गया करीब 3.5 लाख कैमरों का जाल

Trending news