UP RERA : बिल्डरों पर चला यूपी रेरा का हंटर, 13 बिल्डरों पर लगाया करोड़ों का जुर्माना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1364228

UP RERA : बिल्डरों पर चला यूपी रेरा का हंटर, 13 बिल्डरों पर लगाया करोड़ों का जुर्माना

UP RERA 2022 : उत्तर प्रदेश में रेरा ने बिल्डरों और प्रमोटरों के खिलाफ सख्त रुख अपनाया है. 13 प्रमोटरों पर करोड़ों का जुर्माना लगाया गया है. 

UP RERA Builders Real Estate Sector

 Noida : यूपी रेरा (UP RERA) का हंटर बिल्डरों पर चला है. उत्तर प्रदेश रेरा ने प्रदेश के 13 प्रमोटरों पर करोड़ों का जुर्माना लगाया है. एक करोड़ 39 लाख रुपये का जुर्माना इन प्रमोटरों पर लगाया गया है. 22 सितंबर 2022 को प्राधिकरण की 104वीं बैठक में ये फैसला लिया गया. प्राधिकरण द्वारा पर्याप्त समय देने के बाद भी प्रमोटर द्वारा प्राधिकरण के आदेशों का अनुपालन नहीं होने पर कार्रवाई की गई है. आवंटन को शीघ्र न्याय दिलाने के चलते दंडनात्मक कार्रवाई की गई है. प्राधिकरण द्वारा धारा 38/63 के अंतर्गत कार्रवाई की है. आदेश का उल्लंघन करने वाले प्रमोटरों को रियल एस्टेट परियोजनाओं की लागत के 5% तक का जुर्माना भरने को कहा गया है. उत्तर प्रदेश रेरा संबंधित प्रमोटरों को अपने आदेश के अनुपालन रिपोर्ट 15 दिन के अंदर प्रस्तुत करने और अर्थदंड की धनराशि 1 माह के अंदर जमा करने के निर्देश दिए हैं. रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) में बकायेदारों पर रेरा लगातार शिकंजा कसता जा रहा है. 

नोएडा जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई
उधर, एक अन्य मामले में गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने जेपी एसोसिएट (JP Associate) के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की है. जिला प्रशासन ने जेपी एसोसिएट का खाता सीज कर दिया है. खाते में जमा 2 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जब्त कर ली. जेपी एसोसिएट पर अभी 98 लाख रुपये बकाया है. जेपी एसोसिएट पर रेरा की RC का 3 करोड़ 6 लाख रुपये से अधिक का बकाया था. नोटिस के बावजूद वो भुगतान नहीं कर रहा था. प्रशासन ने जेपी के एचडीएफसी बैंक खाते को कुर्क कर लिया. खाते में 2.08 करोड़ जमा थे.

कई अन्य बिल्डरों पर शिकंजा कसा
जिला प्रशासन की टीम ने सनवर्ल्ड बिल्डर के मालिक को हिरासत में ले लिया था. इसके बाद सन वर्ल्ड बिल्डर ने बकाया सवा दो करोड़ रुपये जमा करा दिए थे. जिला प्रशासन की टीम काफी समय से बिल्डर को नोटिस दे रही थी. बिल्डर पैसे जमा नहीं करा रहा था. जिला प्रशासन ने सनवर्ल्ड के मालिक दिनेश गोयल को हिरासत में ले लिया और राजस्व विभाग उनको जेल भेजने की तैयारी में था. इसके बाद बिल्डर ने जेल जाने के डर से तुरंत ही भुगतान कर दिया.

 

Trending news