Vitamin D3 And B12 Deficiency: जानलेवा हो सकती है विटामिन डी3 और बी12 की कमी, शरीर को घेर लेंगे कई गंभीर रोग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1236398

Vitamin D3 And B12 Deficiency: जानलेवा हो सकती है विटामिन डी3 और बी12 की कमी, शरीर को घेर लेंगे कई गंभीर रोग

विटामिन डी3 और बी12 शरीर की अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इनकी कमी 'साइलेंट किलर' की तरह है, जो धीरे-धीरे शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारियों से जकड़ सकती है. 

Vitamin D3 And B12 Deficiency: जानलेवा हो सकती है विटामिन डी3 और बी12 की कमी, शरीर को घेर लेंगे कई गंभीर रोग

Vitamin D3 And B12 Deficiency:​ शरीर के बेहतर को बनाए रखने के लिए विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है. इसके बावजूद लोग अपनी डाइट में पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थ शामिल नहीं करते हैं. प्रोटीन, फाइबर, आयरन और कैल्शियम की तरह विटामिन डी3 और बी12 शरीर की अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है.

इनकी कमी 'साइलेंट किलर' की तरह है, जो धीरे-धीरे शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारियों से जकड़ सकती है. अगर आप भी इन विटामिन्स की कमी से बटनी चाहते हैं या पहले से ही इस प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं ,तो इनकी कमी को दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ चेंजेस करने चाहिए. 

Benefits of Mango: आम के सेवन से High Blood Pressure होगा कंट्रोल, चेहरे पर आएगा निखार

हड्डियां होती हैं कमजोर 
दिमाग से लेकर शरीर की हड्डियों तक शरीर की हर एक कोशिका की सतह पर विटामिन डी 3 रिसेप्टर्स होते हैं. इन विटामिन्स का बॉडी में कई जीनों के कार्यों को नियंत्रित करना है. इनकी कमी से हड्डियां कमजोर होने का खतरा रहता है. व्हाइट ब्लड सेल्स कम हो सकती हैं. इनकी कमी से आपकी बॉडी का इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है. 

विटामिन डी3 हार्मोन की तरह भी करता है काम 
विटामिन डी3 एक हार्मोन की तरह भी काम करता है. चूंकि यह विटामिन अधिकतर सनलाइट के जवाब में स्किन में उत्पन्न होता है और कुछ विटामिन डी से युक्त खाद्य पदार्थों से भी अवशोषित होता है. इसे हार्मोन कहे जाने की वजह यही है. सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने के बाद शरीर इसे संश्लेषित करता है और यह किडनी व लीवर के जरिए एक्टिव होता है. यह सक्रिय रूप फिर से कैल्शियम चयापचय को कंट्रोल करने के लिए हार्मोन की तरह कार्य करता है. 

बड़ी से बड़ी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये चमत्कारिक टोटके

शरीर के लिए जरूरी है विटामिन बी12 
विटामिन बी12 भी हमारे शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है. इनकी कमी से शरीर में दर्द, ब्रेन फोग, थकान, हार्मोनल बिगड़ना, भंगुर नाखून और स्मृति हानि जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. पीसीओएस, कैंसर, अल्जाइमर, कमजोर हड्डियां, कम ऊर्जा का स्तर या ऑटोइम्यून डिसऑर्डर वालों को इन दो विटामिनों के पर्याप्त मात्रा की जरूरत होती है.

विटामिन डी3 और बी12 के कुछ प्राकृतिक स्रोत 
विटामिन डी के नेचुरल सोर्स में सनलाइट, अंडा, मशरूम और वसायुक्त मछली शामिल हैं. वहीं, फर्मटेड फूड, ऑर्गन मीट, खमीर, खट्टे डेयरी उत्पाद विटामिन बी12 के अच्छे प्राकृतिक स्रोत हैं.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news