Dehradun: झंडाजी दरबार साहिब में सैकड़ों साल पुराने मेले का आगाज, जानें क्यों लाखों श्रद्धालु टेकने आते हैं मत्था
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1605125

Dehradun: झंडाजी दरबार साहिब में सैकड़ों साल पुराने मेले का आगाज, जानें क्यों लाखों श्रद्धालु टेकने आते हैं मत्था

उत्तराखंड के देहरादून में झंडाजी मेले की भव्य शुरुआत हो चुकी है. शनिवार को दरबार साहिब में ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया. इस रक्तदान शिविर का आयोजन श्री महाकाल सेवा समिति और श्री महंत इंदिरेश अस्पताल के ब्लड बैंक द्वारा किया गया.

Dehradun: झंडाजी दरबार साहिब में सैकड़ों साल पुराने मेले का आगाज, जानें क्यों लाखों श्रद्धालु टेकने आते हैं मत्था

देहरादून: उत्तराखंड के देहरादून में झंडाजी मेले की भव्य शुरुआत हो चुकी है. शनिवार को दरबार साहिब में ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया. इस रक्तदान शिविर का आयोजन श्री महाकाल सेवा समिति और श्री महंत इंदिरेश अस्पताल के ब्लड बैंक द्वारा किया गया. भारी मात्रा में लोगों ने इस ब्लड डोनेसन कैंप में हिस्सा लिया. वहीं, शुक्रवार को भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने दरबार साहिब में माथा टेका. यहां महंत देवेंद्र दास महाराज ने लोगों को संबोधित करते हुए श्री गुरु राम राय महाराज के पथ चिन्हों पर चलने की बात कही.

गिलाफ सिलने का काम हुआ पूरा
आपको बता दें इस साल जालंधर शहर के रहने वाले संसार सिंह परिवार को श्री झंडा जी दरबार साहिब में गिलाफ चढ़ाने का मौका मिला है. इस काम में तत्परता दिखाते हुए लिए महिलाएं सुबह से लग गईं और शाम तक गिलाफ सिलाई का कार्य पूरा भी कर लिया. श्री झंडा जी दरबार साहिब पर तीन तरह के गिलाफ चढ़ाए जाते हैं. सबसे पहले सादे गिलाफ जो कि 41 होते हैं इसके बाद शनील गिलाफ चढ़ाए जाते हैं जो कि 21 होते हैं. इसके बाद अंत में दर्शनी गुलाफ चढ़ाया जाता है जिसकी संख्या एक होती है. 

निकाह कर वरना जान से मार दूंगा... नौवीं की हिंदू छात्रा पर धर्मपरिवर्तन का दबाव, परिवार ने लगाई सीएम से गुहार

परिसर में लगाई गई एसईडी स्क्रीन
श्री झंडा जी दरबार साहिब में लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. इस साल भी भारी मात्रा में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है. इसको लेकर मेला समिति ने तैयारियां भी कर रखी हैं. मेला समिति ने इस साल संभावित भीड़ को देखते हुए परिसर में एलईडी स्क्रीन भी लगवाई गई है. इस पर मेले का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा. इसके साथ ही जो श्रद्धालु किसी कारणवश नहीं पहुंच पाए उनके लिए सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक, यूट्यूब पर मेले का सीधा प्रसारण किया जाएगा.

WATCH: यूपी के इस मंदिर में खेली जाती है भस्म से होली, देखें अद्भुत नजारा

 

Trending news