Uttarkashi News: उत्तरकाशी में मिली प्राचीन गुफा, श्रीकृष्ण की मूर्ति और शिवलिंग के दर्शन को उमड़ी भीड़
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1810892

Uttarkashi News: उत्तरकाशी में मिली प्राचीन गुफा, श्रीकृष्ण की मूर्ति और शिवलिंग के दर्शन को उमड़ी भीड़

Uttarkashi: देवभूमि उत्तराखंड (Uttarakhand News) के उत्तरकाशी में एक प्राचीन गुफा मिली है. गुफा के अंदर भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति (Lord Krishna Statue) और शिवलिंग (Shivling) मिला है. भगवान की प्राचीन मूर्ति मिलने के यहां श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. लोग मूर्ति के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. 

Uttarkashi ancient cave Photo

हेमकान्त नौटियाल/उत्तरकाशी: देवभूमि उत्तराखंड (Uttarakhand News) धार्मिक स्थलों और पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है. दुनिया भर लोग यहां मंदिरों के दर्शन करने और चारधाम यात्रा करने आते हैं. इसी बीच उत्तरकाशी (Uttarkashi News) से एक और अच्छी खबर आ रही है. यहां स्थित वरुणावत पर्वत की चोटी पर साधुओं ने एक प्राकृतिक गुफा खोजी है. इसके साथ ही इस गुफा में महाभारत काल की भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति और शिवलिंग भी मिला है. भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति मिलने के बाद यहां भक्तों का तांता लगा हुआ है. लोग इस गुफा के संरक्षण की मांग कर रहे हैं. फिलहाल, क्षेत्र में यह मामला चर्चा का विषय बना हुआ है.

गुफा के संरक्षण की मांग कर रहे लोग
जानकारी के मुताबिक वरुणावत पर्वत के शीर्ष पर ज्ञाणजा नाम का गांव स्थित है. यहीं पर हरुना नामे तोक के जंगलों में स्वामी शंकर महाराज ने करीब 250 मीटर प्राकृतिक गुफा की खोज की है, उन्होंने ग्रामीणों के साथ इस गुफा के अंदर जाकर सर्वे किया. गुफा के भीतर महाभारतकालीन श्रीकृष्ण की पत्थर की एक मूर्ति मिली है, जिसमें श्रीकृष्ण हाथ में बांसुरी लिए खड़े हैं. इसके साथ ही गुफा के अंदर स्थापित किया हुआ शिवलिंग भी मिला है. यहां प्राचीन मूर्ति और शिवलिंग मिलने से ग्रामीण पर्यटन विभाग से गुफा के संरक्षण के लिए मांग कर रहे हैं, ताकि यह गुफा धार्मिक पर्यटन का केंद्र बन सके.

Ayodhya News: राम मंदिर के साथ अयोध्या में बनेगा आध्यात्मिक पार्क, रामानंद सागर के परिजनों ने मांगी जमीन

वेदों और पुरणों में वरुणावत पर्वत का उल्लेख कई जगहों पर मिलता है. पुराणों में उल्लेख है कि यह महाभारत काल में महातपा ऋषि की तपस्थली रही थी. पर्यटन विभाग की मानें तो जिले में केव टूरिज्म के लिए गुफाओं की एक साइट तैयार की जा रही है, जिसमें इस गुफा को भी शामिल किया जाएगा. यह गुफा जनपद मुख्यालय से महज 10 किमी की दूरी पर स्थित है. ग्रामीण पुरातत्व विभाग से गुफा में मिली मूर्ति की संरक्षण की मांग कर रहे हैं.

Watch: कमाल की काबिलियत, आंखों पर पट्टी बांधकर ये बच्चा सुईं में धागा भी डाल लेता है

Trending news