Uttarkashi: हाईवे पर 5 किमी लंबा जाम, भारी बारिश-भूस्खलन के बीच सैकड़ों पर्यटक फंसे, देखें VIDEO
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1355934

Uttarkashi: हाईवे पर 5 किमी लंबा जाम, भारी बारिश-भूस्खलन के बीच सैकड़ों पर्यटक फंसे, देखें VIDEO

उत्तराखंड के उत्तरकाशी (uttarkashi) जिले में भारी बारिश और भूस्खलन की घटनाओं के बीच यात्रियों और पर्यटकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग (Gangotri National Highway) बंद होने से मार्ग में 500 से ज्यादा वाहन फंस गए हैं.

Uttarkashi Rail Alert

हेमकान्त नौटियाल /उत्तरकाशी : उत्तराखंड के उत्तरकाशी (uttarkashi) जिले में भारी बारिश और भूस्खलन की घटनाओं के बीच यात्रियों और पर्यटकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग (Gangotri National Highway) बंद होने से मार्ग में 500 से ज्यादा वाहन फंस गए हैं. इनमें बड़ी संख्या में पर्यटकों की कारें और वैन भी हैं, जिनके सामने खाने-पीने और ठहरने का संकट खड़ा हो गया है. गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग हेलकुगाड सुनगर के पास बंद होने से मार्ग में फंसे हैं. लगभग 500 से ज्यादा वाहन और पांच किलोमीटर लंबा जाम लगा हुआ है.यात्री कहीं निकल भी नहीं पा रहे हैं. अंधेरे, ठंड और बारिश के बीच उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन
जनपद के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी जमकर बारिश हो रही है.गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग में लैंडस्लाइड की घटनाएं भी सामने आई हैं.उत्तरकाशी में लगातार मूसलाधार बारिश के कारण गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग सुनगर हेल्कूगाड के पास पहाड़ी से बड़े पत्थर गिरने से रास्ता बंद हो गया.इस कारण बड़ी संख्या में यात्रियों के वाहन मार्ग में रुक गए, कुछ ही घंटों में वहां कारों, बसों, ट्रकों, मिनी बसों का रेला लग गया. जनपद के ऊंचाई वाले क्षेत्र हर्षिल,मुखबा ,धराली में भी बारिश ने सेब के काश्तकारों की मुश्किलें भी बढ़ा दी हैं. आजकल सेब के तुड़ान का कार्य चल रहा है.

सेब काश्तकारों को नुकसान
लगातार हो रही बारिश के कारण काश्तकार सेब तुड़ान के कार्य के लिए बगीचों तक नहीं जा पा रहे है.लगातार तीन दिन से हो रही बारिश के कारण जनपद में तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम काफी ठंडा हो गया है. बारिश के कारण शनिवार सुबह यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग डाबरकोट के पास फिर से बंद हो गया था. हालांकि एनएच विभाग बडकोट ने 2 घंटे बाद मार्ग को सुचारू कर दिया था.

तीर्थयात्रियों को भारी दिक्कतें
लेकिन गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग (Yamunotri National Highway) बंद होने और खुलने का सिलसिला जारी है. इससे तीर्थयात्रियों को भारी दिक्कतें हो रही हैं. उत्तरकाशी जिले में बंद लिंक मोटर मार्गों के कारण काश्तकारों को नकदी फसलों को बाजारों तक पहुंचाने में भारी परेशानी उठानी पड़ रही है. जिला आपदा प्रवंधन विभाग का कहना है कि बंद सड़कों को खोलने के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है.

कल्याणी नदी उफान पर
लगातार हो रही बारिश के कारण रुद्रपुर की कल्याणी नदी अपने उफान है. जिस कारण प्रशासन ने मुनादी करके नदी के आसपास की आबादी को सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है. लगातार हो रही बारिश के कारण रुद्रपुर की बस्तियां और बाजार पूरी तरह से पानी से डूबे हुए है. कल्याणी नदी का जलस्तर भी किनारे तक पहुंच गया है,ऐसी स्थिति में नदी के आसपास की कई कालोनियों में हड़कंप मचा हुआ है. जगतपुरा, खेड़ा, ट्रांजिट कैंप जैसे इलाकों में लोगो ने घर खाली करना शुरू कर दिया है. पुलिस प्रशासन भी लोगो से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील कर रहा है. बाजार में भी कई कई फुट तक पानी सड़को पर भरा हुआ है. अपर जिला अधिकारी डाक्टर ललित नारायण मिश्रा और एसपी सिटी मनोज कात्याल का कहना है कि राहत कार्य तेज किया जा रहा है.

Trending news