Mirzapur News: सिर पर इस कदर चढ़ा जूनून, तीन मिनट में कविता लिखकर बना डाला विश्व रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1849523

Mirzapur News: सिर पर इस कदर चढ़ा जूनून, तीन मिनट में कविता लिखकर बना डाला विश्व रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश मीरजापुर शशांक श्रीवास्तव ने तीन मिनट में कविता लिखकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है. दरअसल मीरजापुर में दादा की स्वरचित कविता पढ़कर इस कदर जुनून चढ़ा कि शशांक श्रीवास्तव ने हार्वर्ड विश्व रिकॉर्ड बना डाला.

Mirzapur News: सिर पर इस कदर चढ़ा जूनून, तीन मिनट में कविता लिखकर बना डाला विश्व रिकॉर्ड

राजेश मिश्र/मिर्जापुर: उत्तर प्रदेश मीरजापुर शशांक श्रीवास्तव ने तीन मिनट में कविता लिखकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है. दरअसल मीरजापुर में दादा की स्वरचित कविता पढ़कर इस कदर जुनून चढ़ा कि शशांक श्रीवास्तव ने हार्वर्ड विश्व रिकॉर्ड बना डाला. युवा लेखक ने 31 दिनों में 50 से अधिक कविताएं लिखकर अब तक का पहला रिकार्ड अपने नाम दर्ज कराया है. शशांक ने 3 मिनट में कविता लिखा है. उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग हार्वर्ड विश्व रिकार्ड के कार्यालय को भेजी गई थी. जांच पड़ताल के बाद वर्ल्ड रिकार्ड बनाने का सर्टिफिकेट भेजा गया है. हार्वर्ड विश्व रिकार्ड मूल रूप से यूके सरकार द्वारा अनुमोदित है.

गायन के क्षेत्र में प्रसिद्धि प्राप्त कर रहे शशांक श्रीवास्तव बीकाम का छात्र है. शशांक के परिवार में बड़े पिता राजेश श्रीवास्तव प्रसिद्ध ग़ज़ल गायक है. शशांक ने बताया कि दादा राधे मोहन वर्मा को कविताएं लिखने का शौक था. बंदी (Lockdown) के दैरान दादा की कविताएं पढ़ने का मौका मिला. यहीं से कविता लिखने का शौक परवान चढ़ा. इसके बाद कविताएं लिखना शुरु कर दिया और इसी बीच सर्च किया कि क्या कविता लेखन कर गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड बनाया जा सकता है.

एक माह में कविता...
विश्व रिकॉर्ड संस्था ऐसी प्रतिभाओं को मौका देती है, जो उन भारतीयों के लिए संचालित होता है जिनके पास रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतिभा व कौशल हैं. हार्वर्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड्स एक विश्वव्यापी अंतर्राष्ट्रीय संगठन है. जिसका मुख्यालय लंदन में स्थित है. इसमें एक रिकार्ड एक माह में सबसे अधिक कविता लिखने का था. कविता लेखन में रिकॉर्ड बनाने के लिए 9 जुलाई से कविता लिखना शुरु किया गया था. शशांक ने बताया कि प्रत्येक लेखन का रिकार्डिंग भी करता रहा. इस प्रकार 31 दिन में 50 कविताएं लिखी और हर कविता को तीन मिनट के अंदर लिखा गया. जिसे हार्वर्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को मेल किया. इसके बाद कविता की जांच की गई और 11 अगस्त को सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ.

Watch: एक सितंबर से हो रहे ये 6 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

Trending news