नए साल पर पीएम मोदी देंगे वाराणसी के लोगों को Train-18 की सौगात : सूत्र
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand483268

नए साल पर पीएम मोदी देंगे वाराणसी के लोगों को Train-18 की सौगात : सूत्र

Train-18 भारत की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है. इस ट्रेन के शुरू होने से दिल्ली और वाराणसी के बीच सफर का समय आधा हो जाएगा.

दिल्ली और वाराणसी के बीच 3 स्टॉपेज होंगे.

समीर, नई दिल्ली: नए साल पर पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को तोहफा देने जाने जा रहे हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है कि Train-18 दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी. यह देश की सबसे हाईटेक और सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है. खबर है कि पीएम मोदी ट्रेन-18 को सफदरजंग रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखा कर वाराणसी के लिए रवाना करेंगे. इसके लिए रेल मंत्रालय और पीएमओ में बैठक भी हो चुकी.

ट्रायल के तौर पर Train-18 को दिल्ली-वाराणसी रूट पर चलाए जाने की तैयारी है. ट्रायल में यह देखा जाएगा कि ट्रेन की मैक्सिमम स्पीड कितनी हो सकती है. रेल मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, पीएमओ द्वारा हरि झंडी के कार्यक्रम और पहले रन में ही कहीं कोई चूक या दिक्कत न आ जाये इसके लिए पुख्ता तैयारी के तहत ये ट्रायल रन दिल्ली से वाराणसी के बीच किया जा रहा है.

fallback
ट्रेन अंदर से देखने में ऐसा लगता है.

ट्रेन 18 को हाल ही में कमिश्नर रेल सेफ्टी का क्लीयरेंस मिला है. CRS क्लीयरेंस जरूरी होता है जब भी नई तकनीक पर आधारित ट्रेन चलानी होती है. ट्रेन-18 को 160 किमी की रफ्तार से चलाने के लिए  CRS ने साथ ही दो सुझाव भी दिए हैं -पहला की पूरे रूट पर फेंसिंग की जाए. दूसरा की रेल रूट पर मौजूद घुमाव पर लगातार मेन्टेन या रख रखाव किया जाए.

VIDEO: Train-18 ने तोड़े स्पीड के सारे रिकॉर्ड, स्पीडोमीटर ने छुआ 180 KM/h का आंकड़ा

आपको बता दें कि ट्रेन 18 का किराया ज्यादा होगा. इसके लिए तेजस ट्रेन के किराए के मॉडल को ही अपनाया जाएगा. ट्रेन 18 दिल्ली से वाराणसी तक का सफर 8 घंटे में पूरा करेगी, जबकि फिलहाल अन्य ट्रेनों से यही सफर 12 से 18 घंटे में पूरा होता है. सूत्रों के मुताबिक दिल्ली से वाराणसी के बीच ट्रेन 18 गाजियाबाद, कानपुर, इलाहाबाद और फिर वाराणसी पहुंचेगी.

Trending news