सिजेरियन डिलीवरी के बाद कब नहाना चाहिए? नहाते समय बरतें ये सावधानियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1898804

सिजेरियन डिलीवरी के बाद कब नहाना चाहिए? नहाते समय बरतें ये सावधानियां

Cesarean Delivery: बच्चे को जन्म देने के बाद नहाने से जुड़ी कई बातें कही जाती हैं. अगर सर्जरी से बच्चा पैदा हुआ है तो नहाते समय कुछ लापरवाहियों से बचना चाहिए.

 

cesarean delivery (Photo Credit- Google)

Cesarean Delivery: बच्चे को जन्म देना जीवन का बहुत ही खास अनुभव होता है. अगर बच्चा सिजेरियन डिलीवरी से हुआ है तो नई माँ को कई दिनों तक अपना खास ध्यान रखना पड़ता है. सिजेरियन को गाँव देहात में बड़ा ऑपरेशन बोलते हैं, जिसमें पेट के निचले हिस्से में कट लगाकर बच्चा बाहर निकाला जाता है.  इस समय परिवार को जच्चा बच्चा का पूरा ख्याल रखना चाहिए. कभी कभी नई माँ को यह समझ नहीं आता कि उसे कब और कैसे नहाना चाहिए. बिना नहाए अच्छा महसूस नहीं होता और नहाने में जरा सी चूक टांको में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ा देती है. इस लेख में जानेंगे कि आपको कब और कैसे अपनी साफ सफाई करनी है. 

पहली बार कब नहाना चाहिए 
सिजेरियन डिलीवरी के बाद कुछ दिन काफी कठिन होते हैं. इसमें पूरी तरह रिकवरी होने में भी समय लगता है. सिजेरियन डिलीवरी के बाद तुरंत नहाना बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है. डॉक्टर भी ऐसी सलाह नहीं देते. अगर टांकों पर पानी चला जाए तो इनमें इन्फेक्शन होने और पस पड़ने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए कम से कम 10 दिनों तक केवल गीले तैलिये से ही खुद को साफ करें. आप चाहें तो पानी में डेटोल लिक्विड डाल सकती हैं. लेकिन इस बीच हाथ, पैर और वजाइना की सफाई करते रहे. गुप्तांगों को साफ रखें. 10 दिन बाद अपने डॉक्टर से चेक आप करवा लें. आपकी स्थिति देखकर वह बता सकते हैं कि आपको कब नहाना चाहिए.  

ये खबर जरूर पढ़ें- बॉलीवुड अदाकारा तब्बू ने अब तक क्यों नहीं की शादी, कहीं यह दोस्त तो नहीं वजह

नहाते समय इन बातों का रखें ध्यान 
जब भी आप पहली बार नहाएं बहुत ठन्डे या ज्यादा गरम पानी का इस्तेमाल न करें. हलके गुनगुने पानी से नहाएं. साधारण साबुन की बजाय किसी एन्टीबैक्ट्रियल साबुन से नहाएं. ध्यान रहे वह साबुन किसी और ने इस्तेमाल न किया हो. नहाते समय  टांको के ऊपर जोर से हाथ न मारें. हलके हाथ से शरीर की सफाई करें. आप इसमें अपने पति की मदद ले सकती हैं. 

नहाने के बाद इन बातों पर ध्यान दें 
नहाने के बाद साफ सुथरे तौलिये से शरीर को पौंछें. तौलिये को टांको के ऊपर रगड़ें नहीं, हलके हाथ से टांको के ऊपर तौलिया रखें कि वो पानी को सोख ले. अच्छे से जांच लें कि टांको के बीच कोई साबुन या गंदगी न जमी हो. इसके बाद घाव के ऊपर डॉक्टर की दी हुई दवाई लगा लें. अपनी मर्जी से कोई क्रीम या परफ्यूम का इस्तेमाल न करें. जब शरीर अच्छे से सूख जाए तब आरामदायक कपड़े पहन लें.

Rishabh Pant पहुंचे केदारनाथ धाम, एक्सीडेंट के बाद पहली बार निकले दर्शन को

Trending news