22 करोड़ पौधे लगाकर योगी सरकार यूपी में तोड़ेगी अपना ही रिकॉर्ड
Advertisement

22 करोड़ पौधे लगाकर योगी सरकार यूपी में तोड़ेगी अपना ही रिकॉर्ड

वाराणसी में आयोजित पर्यावरण कुंभ के समापन पर आए उत्तर प्रदेश सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने सरकार के इस नए लक्ष्य का खुलासा किया. अब यूपी सरकार ने 22 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य तय किया है.

22 करोड़ पौधे लगाकर योगी सरकार यूपी में तोड़ेगी अपना ही रिकॉर्ड

उत्कर्ष चतुर्वेदी, लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब अपने ही एक रिकॉर्ड को तोड़ने की तैयारी कर रही है. रिकॉर्ड भी ऐसा जिसके टूटने से लोगों को खुशी ही मिलेगी. ये रिकॉर्ड है पौधरोपण का. इसी साल 15 अगस्त को यूपी सरकार ने 9 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाने का दावा किया था. लेकिन अब यूपी सरकार अपने ही इस रिकॉर्ड को तोड़ने की तैयारी कर रही है. वाराणसी में आयोजित पर्यावरण कुंभ के समापन पर आए उत्तर प्रदेश सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने सरकार के इस नए लक्ष्य का खुलासा किया. अब यूपी सरकार ने 22 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य तय किया है.

मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में उत्तराखंड अलग होने के बाद वन क्षेत्र में कुछ कमी आई है. यूपी सरकार इस कमी को दूर करना चाहती है. दारा सिंह चौहान ने बताया कि हमने इसी साल 15 अगस्त को सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 9 करोड़ पौधे पूरे राज्य में लगाए थे. अब सीएम योगी आदित्यनाथ ने वन और पर्यावरण विभाग को एक नया लक्ष्य दिया है. सीएम योगी आदित्यनाथ का मानना है कि अगर प्रदेश का हर व्यक्ति एक पौधा लगाए तो आसानी से नए लक्ष्य को पाया जा सकता है.

दरअसल उत्तर प्रदेश में अखिलेश सरकार ने साल 2016 में एक साथ 5 करोड़ पौधे लगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था. अखिलेश सरकार के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के उद्देश्य के साथ योगी सरकार ने इसी साल 15 अगस्त को रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की थी. हालांकि योगी सरकार ने दावा किया कि उन्होंने एक दिन में 9 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए हैं. लेकिन सरकार इस रिकॉर्ड को गिनीज बुक में दर्ज नहीं करा सकी थी. अब सरकार पूरी तैयारी और बड़ी तैयारी के साथ बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम करना चाहती है.

पर्यावरण कुंभ में वाराणसी आए दारा सिंह चौहान ने सरकार की इस तैयारी के साथ ही साथ कहा कि सरकार इसके साथ कुंभ से पहले सरकार गंगा को पूरी तरीके से स्वच्छ और निर्मल करने को लेकर प्रतिबद्ध है और पर्यावरण कुंभ से कुंभ के बीच गंगा लोगों को साफ दिखाई देगी. इस बीच अपने नए रिकॉर्ड को बनाने की तैयारी कर रही यूपी सरकार का ये रिकॉर्ड किसी बुक में दर्ज हो या ना हो ये जरूर है कि इस रिकॉर्ड से यूपी की हवा जरूर बेहतर होगी.

Trending news