महाकुंभ में लगेगा महामेला, गंगा किनारे प्रयागराज टेंट सिटी में मिलेगी पांच सितारा होटल जैसी सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1880638

महाकुंभ में लगेगा महामेला, गंगा किनारे प्रयागराज टेंट सिटी में मिलेगी पांच सितारा होटल जैसी सुविधाएं

Mahakumbh 2025 : दुनिया के सबसे बड़े मेले के रूप में प्रसिद्ध महाकुंभ-2025 जैसे जैसे नजदीक आ रहा है, पर्यटन विभाग द्वारा तैयारियां भी उतनी तेज हो रही हैं. देश-विदेश से आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को सुव्यवस्थित तरीके से स्नान, ध्यान के साथ-साथ ठहरने का इंतजाम किया जा रहा है. 

Yogi Government Set Up Tent City in Prayagraj

Mahakumbh 2025 : प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. वाराणसी की तर्ज पर प्रयागराज में भी संगम तीरे टेंट सिटी सजाने की तैयारी तेज हो गई है. 100 हेक्‍टेयर में सजने वाले इस टेंट सिटी में करीब दो हजार बेड की व्‍यवस्‍था की जाएगी. 

60 दिनों तक टेंट सिटी में गंगा किनारे करें ध्‍यान 
यूपी के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन तट पर दुनिया के सबसे बड़े मेले के रूप में प्रसिद्ध महाकुंभ-2025 जैसे जैसे नजदीक आ रहा है, विभाग द्वारा तैयारियां भी उतनी तेज हो रही हैं. उन्होंने बताया कि देश-विदेश से आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को सुव्यवस्थित तरीके से स्नान, ध्यान के साथ-साथ ठहरने का इंतजाम किया जा रहा है. इसके लिए अरैल में 100 हेक्टेयर में टेंट सिटी सजाने की तैयारी की गई है. इसमें करीब 60 दिनों तक दो हजार बेड की व्यवस्था रहेगी. 

महाकुंभ में रिकॉर्ड श्रद्धालुओं के आने की संभावना 
महाकुंभ-2013 के समय प्रयागराज में जनवरी, फरवरी और मार्च के महीने में कुल सात करोड़ 86 लाख 65 हजार पांच सौ पर्यटक आए थे. वहीं, 2019 में अर्द्धकुंभ लगा था. इसमें तीन महीने के दौरान 24 करोड़ पांच लाख श्रद्धालु आए थे. महाकुंभ की अपेक्षा अर्द्धकुंभ में 16 करोड़ 18 लाख 34 हजार पांच सौ ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे थे. यही वजह है कि प्रदेश की योगी सरकार ने शुरू से ही कुंभ को बहुत ही गंभीरता से लिया है. 

दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को नहीं होगी ठहरने की परेशानी 
पर्यटन मंत्री ने कहा कि सरकार साल 2025 में होने वाले महाकुंभ की तैयारियां तेज कर दी है. उन्होंने बताया कि 2025 में भी पूर्व की तुलना में और अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. दूर-दराज से आने वाले लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या ठहरने की होती है. पर्यटन विभाग इस समस्या का भी समाधान निकालने में जुटा है. पिछले दिनों आनलाइन आवास सुविधा उपलब्ध कराने वाली कंपनियों से भी सहम‍ति बनी है. पर्यटन निगम की ओर से यहां टेंट सिटी बसाई जाएगी. 

टेंट सिटी में होंगी ये सुविधाएं 
पर्यटन मंत्री ने बताया कि महाकुंभ में टेंट सिटी के लिए तैयारी बहुत तेजी से चल रही है. मेला प्राधिकरण अरैल में 100 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध कराएगा. उन्होंने बताया कि टेंट सिटी में दो हजार बेड की व्यवस्था रहेगी. यहां विला, सुपर डिलक्स और डिलक्स श्रेणी में अलग-अलग सुविधाएं मिलेंगी. इसमें फूड कोर्ट, वैलनेस सेंटर, यज्ञशाला आदि की भी व्यवस्था रहेगी. 

Trending news