Bhai Dooj Date 2023: इस तारीख को मनाई जाएगी भाई दूज, जानें शुभ मुहूर्त और तिलक विधि

Bhai Dooj Date 2023: कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितिया तिथि 14 नवंबर को दोपहर 2:36 बजे आरंभ हो रही है. इस तिथि का समापन अगले दिन 15 नवंबर को 1:47 बजे होगा. भाई दूज कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितिया तिथि को आता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 13, 2023, 12:25 PM IST
  • 14 व 15 नवंबर को मनाई जाएगी भाई दूज
  • इस दिन काले वस्त्र पहने जाते हैं
Bhai Dooj Date 2023: इस तारीख को मनाई जाएगी भाई दूज, जानें शुभ मुहूर्त और तिलक विधि

नई दिल्ली: Bhai Dooj Date 2023: दिवाली का त्योहार बीत गया है. लेकिन दीपोत्सव के कुछ त्योहार अभी बाकी हैं. धनतेरस से शुरू हुआ दीपोत्सव का त्योहार भाई दूज के दिन समाप्त होता है. भाई दूज कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितिया तिथि को आता है. इस पर्व को भाई-बहन के अटूट प्रेम को और मजबूत करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन बहनें भाई को तिलक लगाती हैं. भाई दूज के पर्व से यमराज और मां यमुना की पौराणिक कथा भी जु़ड़ी हुई है. आइए जानते हैं कि इस साल भाई दूज किस तारीख को है और इसका शुभ मुहूर्त कब का है. 

शुभ मुहूर्त कब है
हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितिया तिथि 14 नवंबर को दोपहर 2:36 बजे आरंभ हो रही है. इस तिथि का समापन अगले दिन 15 नवंबर को 1:47 बजे होगा. इस लिहाज से 14 और 15 नवंबर को भाई दूज मनाया जा सकता है. 14 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 37 मिनट से शुभ मुहूर्त शुरू हो जाएगा. 

तिलक करने की विधि
इस दिन काले वस्त्र पहने जाते हैं. भाई दूज के पर्व पर तिलक करने से पहले यमराज और मां यमुना का ध्यान करें, यह शुभ माना जाता है. फिर भाई के माथे पर तिलक और चावल लगाएं. फिर एक-दूसरे को मिठाई खिलाएं. बहनें अपने भाई को सूखा नारियल देती हैं, जबकि भाई अपनी बहन को सुंदर उपहार देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Govardhan Puja 2023: गोवर्धन पूजा 13 नवंबर को है या 14 को? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़