बर्थ स्टोन बदल सकता है आपकी किस्मत, पहले इसे जानें, फिर ध्यान से पहनें

बर्थ स्टोन एक जेम स्टोन है. साल के हर महीने से एक जेम स्टोन जुड़ा होता है. बर्थ स्टोन आपके व्यक्तित्व के बारे में कुछ खास बातें बताता है. ज्योतिषि आपके जन्म के महीनों के मुताबिक आपको कई बार स्टोन पहनने की सलाह भी देते हैं. महीनों और स्टोन्स के बीच कनेक्शन को सबसे पहले पांचवीं शताब्दी में एक क्रिश्चियन स्कॉलर ने बताया था. स्टोन और महीनों का यह कनेक्शन उन्होंने बाइबिल को आधार बनाकर बताया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 16, 2023, 11:58 AM IST
  • पहले हर महीने लोग बदलते थे स्टोन
  • जानें किसके लिए कौन सा स्टोन सही
बर्थ स्टोन बदल सकता है आपकी किस्मत, पहले इसे जानें, फिर ध्यान से पहनें

नई दिल्ली. बर्थ स्टोन एक जेम स्टोन है. साल के हर महीने से एक जेम स्टोन जुड़ा होता है. बर्थ स्टोन आपके व्यक्तित्व के बारे में कुछ खास बातें बताता है. ज्योतिषि आपके जन्म के महीनों के मुताबिक आपको कई बार स्टोन पहनने की सलाह भी देते हैं. महीनों और स्टोन्स के बीच कनेक्शन को सबसे पहले पांचवीं शताब्दी में एक क्रिश्चियन स्कॉलर ने बताया था. स्टोन और महीनों का यह कनेक्शन उन्होंने बाइबिल को आधार बनाकर बताया था. 

पहले हर महीने लोग बदलते थे स्टोन 
1912 से पहले इस विधा पर भरोसा करने वाले लोग अपने बर्थ मंथ के मुताबिक नहीं बल्कि हर महीने के अलग स्टोन पहनते थे. लेकिन 1912 में मेल ऑर्डर कैटलॉग कंपनी सीयर्स ने एक ऑफिशियल चार्ट पब्लिश किया है. यह लिस्ट सबसे ज्यादा भरोसा करने वाला डाक्यूमेंट बन गया.

चलिए अब बताएं इस लिस्ट में किसके लिए कौन सा स्टोन
जनवरी-गार्नेट गहरे लाल रंग का यह स्टोन सुरक्षा के भाव से जुड़ा है. यह अनार के दाने की तरह दिखता है. दरअसल पुराने समय में इस स्टोन को लोग यात्रा करते वक्त साथ रखते थे. मान्यता थी कि इससे बुरी आत्माएं दूर रहती हैं. 

फरवरी-अमेथिस्ट 
इस स्टोन की कहानी ग्रीक माइथोलोजी में बेहद रोचक है. कहा जाता है कि वाइन के देवता डाइनाइसस की पार्टी में आने से मनुष्यों ने मना कर दिया. देवता इससे अपमानित हो गए. देवता ने मनुष्यों को सजा देने की सोची. उनकी नजर अमेथिस्टोस नाम की एक औरत पर पड़ी. इस शब्द का अर्थ होता 'न पीने वाला' होता है. देवता उसे मिटाने ही वाले थे कि तभी उन्हें इस औरत पर दया आ गई. इसे उन्होंने मिटाने की जगह स्टोन का एक स्टेच्यू बना दिया. देवता ने जब स्टेच्यू देखा तो उन्हें और दया आ गई. उन्होंने उसे खाली कप में वाइन भर दी. इससे व्हाइट कलर की यह औरत हल्के बैंगनी कलर में तब्दील हो गई. यह स्टोन विस्डम स्टोन के नाम से जाना जाता है. 

मार्च -एक्वामेराइन
यह स्टोन शादी में हर्मोनी बनाने और अच्छी नींद के लिए जाना जाता है. समुद्री हरे इस स्टोन में आकाश और समुद्र के कई तत्व होते हैं. यह शांति का प्रतीक है. इसलिए  पार्टनर को देने के लिए यह सबसे बेहतरीन तोहफा माना जाता है. 

अप्रैल -डायमंड
अप्रैल महीने से जुड़ा स्टोन डायमंड है. डायमंड 3.3 बिलियन साल पहले पृथ्वी से 100 मील नीचे की सतह में बना था. यह स्टोन पवित्रता और मजबूत बंधन का प्रतीक है. 

मई-पन्ना
यह 2000 साल पहले खनन के दौरान इजिप्ट में मिला था. इसे आशा का प्रतीक मना जाता है। इसे  बुद्धिमानी और उम्मीद से जुड़े भावों से जोड़ा जाता है. 

जून-मोती
ये एक जीवित जीव सीप में पाया जाता है. यह पवित्रता, ईमानदारी और बुद्धिमानी का प्रतीक है. 

जुलाई-रूबी
यह ताकत और स्वास्थ्य का प्रतीक है. जीवंतता इसका सबसे बड़ा गुण है. प्रेम का भी प्रतीक है.

अगस्त-पन्ना का सबस्टोन पेरीडॉट 
यह पन्ना का सब स्टोन है. इसे रात में सुरक्षा का प्रतीक है. चमक और तेजी इस पत्थर के साथ जुड़े हैं. 

सितंबर-नीलम 
नीले कलर का स्टोन है. दूसरे के बुरे भावों को दूर रखने का काम करता है. चोट और एक्सीडेंट में सुरक्षा कवच के रूप में काम करता है. यह विश्वास, बुद्धिमानी, निष्ठा का प्रतीक है.

अक्टूबर-दूधिया पत्थर
यह दुधिया रंग का स्टोन है. लेकिन इसे रोशनी में रखने पर इसके भीतर इंद्र धनुष दिखता है. यह हीलिंग का काम करता है. खासतौर पर आंखों के लिए इसे उपयोगी माना जाता है.

नवंबर-सुनहली
यह सुनहले रंग का पत्थर है. इसे हीलिंग और खुशी का प्रतीक माना जाता है. सदमा खाए लोग और निराशा से घिरे लोगों के लिए यह बहुत उपयोगी होता है.

दिसंबर-फिरोजा
इसे नीले रंग का स्टोन है. इसे मित्रता का प्रतीक माना जाता है. दोस्तों को गिफ्ट देने के लिए यह बेहतर स्टोन है.

यह भी पढ़िएः Horoscope 16 May: मकर और मीन के लिए मंगल होगा मंगलवार, जानिए क्या कहते हैं धनु और कुंभ के सितारे

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़