Chanakya Niti: आचार्य चाणक्‍य के अनुसार इन चार लोगों से भूलकर भी नहीं करना चाहिए झगड़ा, नहीं हो सकता है बड़ा नुकसान

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा लिखी गई चाणक्य नीति आज के जीवन में भी उतनी ही प्रासंगिक है. आचार्य चाणक्य की सलाह है कि हर व्यक्ति को अपने जीवन में दान करना चाहिए.    

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 22, 2024, 02:24 PM IST
  • जो कोई रहस्य जानता हो
  • हथियार वाले व्यक्ति
Chanakya Niti: आचार्य चाणक्‍य के अनुसार इन चार लोगों से भूलकर भी नहीं करना चाहिए झगड़ा, नहीं हो सकता है बड़ा नुकसान

नई दिल्ली: Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा लिखी गई चाणक्य नीति आज के जीवन में भी उतनी ही प्रासंगिक है. उनके सिद्धांतों पर चलकर आज भी अच्छा जीवन जीना संभव है. इसलिए आचार्य चाणक्य द्वारा बताए गए लक्ष्यों और रणनीतियों को लेकर लोगों में हमेशा जिज्ञासा बनी रहती है. आचार्य चाणक्य के अनुसार शांतिपूर्ण और सुखी जीवन जीने के लिए किसी से बहस नहीं करनी चाहिए. चाणक्य नीति में इस बारे में बताया गया है कि किस तरह के व्यक्तियों से विवाद नहीं करना चाहिए. इन लोगों से बहस करना महंगा पड़ता है और अगर आप इन पर गुस्सा हो गए तो आपकी जान भी जा सकती है.

 आचार्य चाणक्य के अनुसार, किसी भी रहस्य को जानने वाले व्यक्ति से कभी झगड़ा नहीं करना चाहिए. इससे संबंधित व्यक्ति अपना राज खोल सकता है.  

बेवकूफ़ व्यक्ति
आचार्य चाणक्य के अनुसार, कभी भी मूर्ख व्यक्ति से झगड़ा नहीं करना चाहिए. शास्त्रों में कहा गया है कि ऐसे लोगों से दोस्ती या दुश्मनी नहीं करनी चाहिए. क्योंकि ऐसे लोगों को अच्छे और बुरे का फर्क नहीं पता होता है. इससे आपको नुकसान हो सकता है.

हथियार के पास एक व्यक्ति
आचार्य चाणक्य के अनुसार जिन लोगों के हाथ में हथियार हों उनसे दूर रहना ही बेहतर है. इन व्यक्तियों से कभी झगड़ा नहीं करना चाहिए क्योंकि वह व्यक्ति गुस्से में कुछ भी कर सकता है. यह हाथ के हथियार से भी जानलेवा हमला कर सकता है.

अमीर व्यक्ति
चाण्यक्य नीति के अनुसार, कभी भी धनवान व्यक्ति से झगड़ा नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसा व्यक्ति धन और ताकत के बल पर हमें नुकसान पहुंचा सकता है. इसके लिए जरूरी है कि ऐसे लोगों से दूर रहें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)    

ट्रेंडिंग न्यूज़