शीघ्र विवाह के लिए करें ये 7 अचूक उपाय, सभी बाधाएं हो जाएंगी दूर, मिलेगा मनचाहा जीवन साथी

Early Marriage Remedies: पुरुष के विवाह के लिए शुक्र और स्त्रियों के लिए बृहस्पति ग्रह जिम्मेदार होते हैं. इसके साथ ही सप्तम भाव में बैठा शनि भी विवाह में विलम्ब का करण बनता है. विवाह में देरी क्यों होती है और देरी से बचने के लिए कौन से उपाय आवश्यक हैं?  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2022, 05:39 PM IST
  • शादी में देरी से बचने के उपाय
  • काल सिद्ध मंत्र का करें जाप
शीघ्र विवाह के लिए करें ये 7 अचूक उपाय, सभी बाधाएं हो जाएंगी दूर, मिलेगा मनचाहा जीवन साथी

Early Marriage Remedies कहते हैं शादियां स्वर्ग में बनती हैं. लेकिन कई बार विभिन्न कारणों से विवाह में कभी-कभी देरी हो सकती है. कुछ ग्रह भी विवाह में देरी में अहम भूमिका निभाते हैं. पुरुष के विवाह के लिए शुक्र और स्त्रियों के लिए बृहस्पति ग्रह जिम्मेदार होते हैं. इसके साथ ही सप्तम भाव में बैठा शनि भी विवाह में विलम्ब का करण बनता है. विवाह में देरी क्यों होती है और देरी से बचने के लिए कौन से उपाय आवश्यक हैं?  

शादी में देरी से बचने के उपाय
1. यदि किसी कन्या के विवाह में देरी हो रही हो तो उसे लगातार सोलह सोमवार का व्रत रखना चाहिए और शिवलिंग में पवित्र जल से जलाभिषेक करना चाहिए.विवाह प्रस्ताव आने लगेंगे.

2. विवाह योग्य कन्याओं को शीघ्र विवाह के लिए काल सिद्ध मंत्र 'कात्यायनी महामाये, महायोगिन्यधीश्वरी। नन्दगोपसुतं देवी, पति मे कुरु ते नमः।।' मंत्र का जाप करना चाहिए.
 
3. विवाह की इच्छुक कन्या को नियमित रूप से गाय को हरी घास या पालक खिलानी चाहिए.

4. यदि किसी कन्या के विवाह में विलम्ब हो रहा हो तो उसे अंबर रत्न से बने शिवलिंग का लॉकेट गले में धारण करना चाहिए, जिससे वह दूसरों को दिखाई दे. वह जल्द ही अपनी पसंद के व्यक्ति को आकर्षित कर लेगी।

5. राहु दोष वालों को मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से विवाह में आ रही सभी बाधाएं दूर हो सकती हैं.

6. विवाह में देरी से बचने के लिए कन्या को 43 दिनों तक पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाना चाहिए और वहां शुद्ध घी का दीपक जलाना चाहिए.

7. जिन लड़के-लड़कियों के विवाह में देरी हो रही हो उन्हें नहाने के पानी में थोड़ी सी हल्दी पाउडर मिलाकर स्नान करने के बाद माथे पर केसर से तिलक करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Hast Rekhs: ऐसी उंगलियों वाले लोग होते हैं भाग्यशाली, कम उम्र में ही मिल जाती है सफलता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़