Holi 2023: अपनी राशि के अनुसार खेलें होली, जानिए कौन सा रंग लाएगा जीवन में खुशियां

Holi 2023: पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को भारत समेत विश्वभर में रगों का यह पर्व मनाया जाता है. इस बार होली बुधवार, 8 मार्च, 2023 को मनाई जाएगी, जबकि 7 मार्च, 2023 को होलिका दहन होगा.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 2, 2023, 01:40 PM IST
  • अपनी राशि के अनुसार खेलें होली
  • जानें कौन सा रंग लाएगा जीवन में खुशियां
Holi 2023: अपनी राशि के अनुसार खेलें होली, जानिए कौन सा रंग लाएगा जीवन में खुशियां

Holi 2023 भारत के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में ले एक होली बस कुछ ही दिनों में आने वाली है. होली वसंत ऋतु में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्यौहार है. हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को भारत समेत विश्वभर में रगों का यह पर्व मनाया जाता है. इस बार होली बुधवार, 8 मार्च, 2023 को मनाई जाएगी, जबकि 7 मार्च, 2023 को होलिका दहन होगा. अगर आप अपनी राशि के अनुसार होली मनाते हैं तो आपकी झोली खुशियों से भर जाएगी.

मेष
मेष राशि के जातक लाल, पीले या सफेद रंग को एक साथ मिलाकर होली खेलनी चाहिए. इससे आपके जीवन में सुख और समृद्धि आएगी. 

वृष
वृषभ राशि के पुरुषों और महिलाओं को फिरोज़ा, हरा, सफेद और अन्य चमकीले रंगों से होली का त्योहार मनाना चाहिए. होली की सुबह सूर्य देव को अर्घ देने से आपको सौभाग्य का साथ मिलेगा.

मिथुन
मिथुन राशि के लोगों को प्राकृतिक रंगों से होनी मनाने का सुझाव दिया जा रहा है. होली खेलने से पहले परिवार के साथ शिव मंदिर जाएं. ऐसा करने से भाग्य आकर्षित होगा.

कर्क
कर्क राशि के जातकों को सूखे रंग के पाउडर के बजाय तरल रंगों से होली खेलनी चाहिए.सुबह के समय त्योहार की शुरुआत बड़ों को गुलाल लगाकर करें.

सिंह
सिंह राशि के जातक लाल, हरा या पीले रंग से होली का त्योहार मनाएं. सुबह सूर्यदेव को जल में कुमकुम मिलाकर अर्पित करें. ऐसा करने से नकारात्मकता दूर होगी.

कन्या
आप होली 2023 मनाने के लिए हरे, समुद्री नीले और शाही नीले रंग का उपयोग कर सकते हैं. ये रंग धन और समृद्धि को बढ़ाने का काम करेंगे.

तुला
तुला राशि के जातक अपने जीवनसाथी को रंग लगाकर होली की शुरूआत करें. ऐसा करने से आपको प्यार और समर्पण के सकारात्मक मार्ग पर चलने में मदद मिलेगी.

वृश्चिक
वृश्चिक राशि वाले लोगों को लाल, गुलाबी-लाल या सफेद रंग से होली मनाने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आएगी.

धनु
धनु राशि वालों के लिए पीले, लाल और सुनहरे रंगों से होली मनाना शुभ रहेगा. आपको सबसे पहले आपने शिक्षक या गुरु गो गुलाल लगाकर इस त्योहार की शुरूआत करनी चाहिए.

मकर
मकर राशि के लोगों को इस दिन काले रंग को धारण करने से बचना चाहिए. इन जातकों को इस दिन फिरोजा, सफेद, शाही नीला और पीले रंग के कपड़े पहनकर होली खेलना चाहिए.

कुंभ
कुंभ राशि वालों को बैंगनी, सफेद, गुलाबी रंग का प्रयोग करना चाहिए. इसके अलावा, आपको शनि मंदिर में जाकर भगवान शनि को फिरोज़ा गुलाल चढ़ाना चाहिए.

मीन
मीन राशि के जातकों के लिए सबसे शुभ रंग पीला, सपेद और लाल है. ये सभी रंग आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Weak Jupiter: कुंडली में कमजोर बृहस्पति बनता है कई परेशानियों का कारण? जरूर करें ये उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़