Karwa Chauth 2023: करवा चौथ की मेहंदी लगाने से पहले जरूर पढ़ें ये वास्तु टिप्स, जानें कौनसा रंग है सबसे शुभ

Karwa Chauth Vastu Tips: वास्तु शास्त्र मरण बताया गया है कि करवा चौथ वाले दिन घर में किसी साफ़ जगह पर बैठकर ही मेहंदी लगवाएं, इससे सकारात्मकता बढ़ेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 21, 2023, 08:06 AM IST
  • करवा चौथ के दिन हरे रंग का इस्तेमाल करें
  • मेहंदी में काले रंगा का इस्तेमाल बिलकुल ना करें
Karwa Chauth 2023: करवा चौथ की मेहंदी लगाने से पहले जरूर पढ़ें ये वास्तु टिप्स,  जानें कौनसा रंग है सबसे शुभ

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में करवा चौथ का विशेष महत्व है. विशेष तौर पर महिलाओं को यह पर्व उत्साह से भर देता है. वे अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूरे दिन व्रत रखती हैं. शाम को चांद देखने के बाद वे अपना व्रत खोलती हैं. लेकिन इस अवधि के बीच वे खुद भी सजती हैं और सजावट में सबसे अधिक अहमियत मेहंदी की होती है. वास्तु शास्त्र में करवा चौथ की मेहंदी के लिए कुछ विशेष टिप्स बताए गए हैं. आइए जानते हैं कि वे क्या टिप्स हैं.  

मेहंदी लगवाने पहले देखें साफ स्थान
करवा चौथ पर घर में ऐसी जगह का चुनाव करें, जो साफ-सुथरी हो. आस-पास गंदगी न हो. यहां बैठकर मेहंदी लगाएं. इस जगह पर अच्छी रौशनी होनी चाहिए, ताकि सकारात्मकता बनी रहे और आप भी अच्छा महसूस करें.

उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए आपका मुख
माना जाता है कि करवा चौथ के दिन आप घर की जिस दिशा में बैठकर मेहंदी लगवाते हैं, वह उत्तर या पूर्व होनी चाहिए. आगे से उत्तर या पूर्व में ही मुख करके बैठें. मेहंदी लगवाते समय मुंह दक्षिण दिशा में बिलकुल नहीं होना चाहिए.

इस रंग का इस्तेमाल जरूर करें
करवा चौथ के दिन हरे रंग का इस्तेमाल करें. ध्यान रहे मेहंदी का जो पेस्ट बना रहे हैं वो भी हरा ही हो, क्योंकि यह सद्भाव से जुदा हुआ रंग है. इस रंग से घर की सजावट करें और कपड़े भी हरे रंग के ही पहने.

इस रंग का बिलकुल इस्तेमाल मत करिए
वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि करवा चौथ की मेहंदी में भूलकर भी काले रंग का इस्तेमाल किया, यह इस दिन अशुभ माना जाता है. साथ ही मेहंदी प्राकृतिक रंग से बनी हो तो और अच्छा है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Sharad Purnima 2023: इस तारीख को मनाई जाएगी शरद पूर्णिमा, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़