इन तारीखों पर जन्मे लोग अपने साथ रखें ये चीजें, 360 डिग्री तक पलट जाएगी किस्मत

Numerology Mulank: अंक शास्त्र में बताया है कि मूलांक 1 से लेकर मूलांक 9 तक के लोगों को अपने साथ कुछ ऐसी चीजें रखनी चाहिए, जो उनके लिए शुभ हैं. इनसे उनके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 8, 2023, 07:10 AM IST
  • मूलांक 6 वालों को अपने साथ इत्र रखना चाहिए
  • जबकि मूलांक 8 वाले मेटल की घड़ी पहनें
इन तारीखों पर जन्मे लोग अपने साथ रखें ये चीजें, 360 डिग्री तक पलट जाएगी किस्मत

नई दिल्ली: जन्मतिथि को जोड़कर मूलांक निकाला जाता है. 1 से 9 के बीच मूलांक होते हैं, हर मूलांक के लोगों के लिए अलग-अलग चीजें शुभ मानी जाती हैं. आइए जानते हैं कि 1 से लेकर 9 मूलांक वालों को कौनसी चीजें अपने साथ रखनी चाहिए, ताकि किस्मत पलट जाए.

मूलांक 1
अंक ज्योतिष बताता है कि मूलांक 1 वालों को सोने का छल्ला या अंगूठी पहननी चाहिए, यह उनके लिए शुभ होता है. साथ ही उनके जीवन में समृद्धि का आगमन होता है. किसी भी महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को पैदा हुए लोग मूलांक 1 में आते हैं.

मूलांक 2
मूलांक दो वाले लोगों को भाग्यशाली माना जाता है. यदि वे अपने भाग्य को और चमकाना चाहते हैं, तो इसके लिए वे चांदी का छल्ला पहन सकते हैं. वहीं, कंगन पहनकर भी वे भाग्य बदल सकते हैं. मूलांक 2 में 2, 11, 20 और 29 तारीख को जन्मे लोग आते हैं.

मूलांक 3 
मूलांक 3 वाले लोगों के लिए पीला रंग शुभ माना जाता है. इसमें भी वो रुमाल अपने साथ रखते हैं, तो  भाग्य उनका साथ देना शुरू कर देता है. मूलांक 3 में 3, 12, 22 और 30 तारीख को जन्मे लोग आते हैं.

मूलांक 4
मूलांक 4 वाले लोगों को अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव चाहिए तो वे अपने साथ लकड़ी का पेन रख सकते हैं, यह उनके लिए शुभ साबित होगा. महीने की 4, 13, 22 और 31 तारीख को पैदा हुए लोग मूलांक 4 में आते हैं. 

मूलांक 5
मूलांक 5 वाले लोगों के लिए हरा रंग शुभ है. वे अपने पास हरे रंग का पर्स रख सकते हैं, ताकि किस्मत उनका साथ देना शुरू कर दे. 5, 14 और 23 तारीख को जन्मे लोग मूलांक 5 में आते हैं. 

मूलांक 6
मूलांक 6 वाले लोगों को हीरा पहनकर रखना चाहिए. साथ ही अपने साथ इत्र भी रखना चाहिए, यह उनके लिए शुभ है. मूलांक 6 में महीने की 6,15 और 24 तारीख को पैदा हुए लोग आते हैं.

मूलांक 7
मूलांक 7 वाले लोगों के लिए मेटल शुभ होता है. यदि वे मेटल की घड़ी पहनना शुरू कर दें तो उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं. मूलांक 7 में महीने की 7, 16 और 25 तारीख को जन्मे लोग आते हैं.

मूलांक 8
मूलांक 8 वाले लोगों के लिए नीला रंग शुभ माना जाता है.  यदि ये अपने साथ नीले रंग की रुमाल रखते हैं, तो इनके बिगड़े काम भी बन सकते हैं. इस मूलांक में 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग आते हैं.

मूलांक 9
मूलांक 9 वालों के लिए कलावा या मौली बांधना शुभ माना जाता है. महीने की 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग इसी मूलांक के होते हैं.

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़