मोर पंख के इन उपायों से आपकी परेशानियां होंगी खत्म, जानिए घर में रखने का सही तरीका

Peacock Feathers Benefits: मोर पंख भगवान श्री कष्ण के साथ ही माता लक्ष्मी को भी प्रिय है. कुछ लोग मोर पंख से अपना घर सजाते है तो कुछ लोग इसे अपनी पुस्तक में रखना शुभ मानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सबसे हटकर ये साधारण सा मोर पंख आपके जीवन के कई वास्तु दोष को दूर करने में मदद करता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 6, 2023, 03:13 PM IST
  • नकारात्मक ऊर्जा से रक्षा करता है
  • आर्थिक स्थिति को सुधारता है
मोर पंख के इन उपायों से आपकी परेशानियां होंगी खत्म,  जानिए घर में रखने का सही तरीका

Peacock Feathers Benefits हम सभी अपने घरों को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के सजावटी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए घर में कई तरह की पेंटिंग, फूलदान और छोटे-छोटे पैधे लगाते हैं. इसके अलावा घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए कुछ लोग मोर पंख भी लगाते हैं. हिन्दू धर्म में मोर पंख को बेहद शुभ माना जाता है. 

मोर पंख भगवान श्री कष्ण के साथ ही माता लक्ष्मी को भी प्रिय है. कुछ लोग मोर पंख से अपना घर सजाते है तो कुछ लोग इसे अपनी पुस्तक में रखना शुभ मानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सबसे हटकर ये साधारण सा मोर पंख आपके जीवन के कई वास्तु दोष को दूर करने में मदद करता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मोर पंख आपके जीवन में बहुत सारी खुशिया और सौभाग्य लाता है. अगर कोई उदास महसूस कर रहा है या काम पर अपने कौशल का पूरी तरह से प्रदर्शन नहीं कर पा रहा है, तो उसे अपने घर में एक मोर पंख रखना चाहिए.

नकारात्मक ऊर्जा होगी दूर
भगवान कार्तिकेय मोर की सवारी करते हैं. इसलिए, मोर को पवित्र माना जाता है और यदि आप इसके पंख को अपने घरों में रखते हैं, तो यह आपको बुरी ऊर्जाओं से बचाता है.

आर्थिक स्थिति होगी बेहतर
अगर किसी को अपने व्यवसाय से लाभ प्राप्त करने में परेशानी आ रही है तो उसे अपने कैश बॉक्स में सात मोर पंख अवश्य रखने चाहिए. घर में दक्षिण दिशा के कोने में पंख रखने से काफी फर्क पड़ता है.

बच्चों का फोकस बढ़ेगा
भगवान कार्तिकेय की तरह देवी सरस्वती भी मोर पर सवार होती हैं. बच्चों के कमरे में स्टडी टेबल के पास एक या दो पंख रखने से उनकी पढ़ाई और कला के अन्य रूपों जैसे पेंटिंग, नृत्य, संगीत आदि पर ध्यान केंद्रित करने की उनकी क्षमता में सुधार हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Vastu Tips: अपने पर्स में भूलकर भी ना रखें ये चीज, आपकी उन्नति पर लग जाएगा ब्रेक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़