KBC 15: 1 करोड़ रुपये जीतने वाले जसकरण के हाथ आए सिर्फ इतने पैसे, जानिए शो के ये अनसुने नियम

अमिताभ बच्चन के शो 'केबीसी' में हॉटसीट पर बैठे कंटेस्टेंट्स की यही कोशिश रहती है कि वह ज्यादा से ज्यादा प्राइज मनी अपने नाम करें. हाल ही में इस सीजन को जसकरण सिंह के रूप में अपना पहला करोड़पति मिला है. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि 1 करोड़ रुपये जीतने वाले जसकरण के हाथ में कितने पैसे आएंगे.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Sep 7, 2023, 04:20 PM IST
  • जसकरण सिंह को मिलेंगे सिर्फ इतने पैसे
  • जानिए कितना भरना पड़ता है टैक्स
KBC 15: 1 करोड़ रुपये जीतने वाले जसकरण के हाथ आए सिर्फ इतने पैसे, जानिए शो के ये अनसुने नियम

नई दिल्ली: अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की होस्टिंग वाला टीवी पर सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाले क्विज शो 'कौन बनेगा करोड़पति' (Kaun Banega Crorepati 15) में जाने का सपना लगभग हर शख्स देखता है. वहीं, घर बैठे दर्शकों का भी इसे काफी प्यार मिलता है. इन दिनों शो का 15वां सीजन टेलिकास्ट किया जा रहा है. इस दौरान की कंटेस्टेंट्स ने अपनी सूझ-बूझ से हैरान किया. वहीं, हाल ही में हॉट सीट पर पंजाब के जसकरण सिंह पहुंचे. उन्होंने इतनी खूबसूरती से इस खेल को खेला कि खुद बिग बी भी उन्हें काफी इम्प्रेस हो गए. जसकरण ने एक करोड़ रुपये की प्राइज मनी अपने नाम की.

टैक्स कटने के बाद कितने पैसे आते हैं खाते में?

शो में बेशक यही दिखाया गया है कि जसकरण ने एक करोड़ रुपये जीते हैं, लेकिन टैक्स कटने के बाद उनके हाथ में कितने पैसे इस बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है. तो चलिए आज हम जानते हैं कि शो में कितनी प्राइज मनी जीतने पर उनके अमाउंट में से कितना टैक्स काटा जाता है.

एक करोड़ रुपये जीतने पर हाथ में आएगा इतना अमाउंट

'कौन बनेगा करोड़पति 15' में एक करोड़ रुपये जीतने वाले जसकरण सिंह की प्राइज मनी में से 30 फीसदी टैक्स देना पड़ेगा. इसके बाद जितना टैक्ट कटा है उस पर 10 फीसदी सरचार्ज सरचार्ज लगेगा. इसके बाद 4 फीसदी इस पर सेस भी देना होगा. इसका कुल किया जाए तो जसकरण सिंह के एक करोड़ रुपये में से 34.32 लाख रुपये टैक्स में देने के बाद 65.68 लाख रुपये हाथ मिलेंगे. एक करोड़ रुपये से ज्यादा अमाउंट पर 15 फीसदी सरचार्ज देना होता है. वहीं, जो कंटेस्टेंट 50 लाख रुपये से ज्यादा जीतते हैं उन्हें 10 फीसदी तक सरचार्ज देना होगा.

7 करोड़ जीतने पर मिलेंगे इतने पैसे

अगर कोई कंटेस्टेंट 7 करोड़ रुपये जीतता है तो उसके खाते में केवल 4,48,84,000 ही आते हैं. 7 करोड़ रुपये पर 2.10 करोड़ रुपये टैक्स, 15 फीसदी के सरचार्ज के तहत 31.5 लाख और 4 पर्सेंट सेस यानी 9.66 लाख रुपये चार्ज लगाया जाता है, जो कुल मिलाकर 2,51,16,000 रुपये होती है. शो के इन नियमों और टैक्स की प्रक्रिया से होकर गुजरने की जानकारी कम ही दर्शकों को है.

ये भी पढ़ें- Jawan Movie LEAKED Online: शाहरुख खान की 'जवान' पर गिरी गाज, रिलीज होते ही ऑनलाइन हो गई लीक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़