Amol Palekar Bday Special: वो लड़की जिसे पाने के लिए एक मामूली क्लर्क बन गया सुपरस्टार, पर पूरी होकर भी अधूरी रह गई प्रेम कहानी

Amol Palekar Bday Special: अमोल पालेकर वो कलाकार हैं जो बेशक किसी आम शख्स जैसे ही दिखते हैं, लेकिन उन्होंने अपनी अदाकारी का जादू ऐसा चलाया कि इंडस्ट्री में कदम रखते ही उनके अभिनय के चर्चे होने लगे.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Nov 24, 2023, 11:54 AM IST
    • अमोल पालेकर की फिल्में बहुत पसंद की गई हैं
    • अमोल की लव स्टोरी भी काफी चर्चा में रहीं
Amol Palekar Bday Special: वो लड़की जिसे पाने के लिए एक मामूली क्लर्क बन गया सुपरस्टार, पर पूरी होकर भी अधूरी रह गई प्रेम कहानी

नई दिल्ली: Amol Palekar Bday Special: भारतीय सिनेमा और यहां के कलाकारों का बोलबाला हमेशा से ही दुनिया में रहा है. दर्शकों को हिन्दी सिनेमा से ऐसे-ऐसे कलाकार मिले हैं, जिन्हें आज भी दुनियाभर के लोग याद करते हैं. 80 का दशक था जब हर किसी के जुबां पर अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना, धर्मेंद्र और शत्रुघ्न जैसे कलाकारों का नाम रहता था, लेकिन इसी दौर में इन्हीं के बीच एक और कलाकार उठने लगा, जो इनकी तरह स्टाइलिश न होकर भी हर किसी के दिलों पर छाने लगा था, वजह थी भोली-भाली सूरत, मनमोहक मुस्कान और शोर मचा देने वाली अदाकारी, नाम था अमोल पालेकर.

साधारण परिवार में हुआ जन्म

अमोल पालेकर का जन्म महाराष्ट्र में एक साधारण से परिवार में 24 नवंबर, 1944 को हुआ था. शुक्रवार को वह अपना 79वां जन्मदिन मना रहे हैं. अमोल के परिवार का दूर-दूर तक फिल्म इंडस्ट्री से कोई नाता नहीं था. उनके पिता पोस्ट ऑफिस में काम करते थे और मां एक प्राइवेट कंपनी में थीं. ग्रैजुएशन के बाद भी अमोल ने अपना करियर चुन लिया था और आराम की नौकरी कर रहे थे. उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि वह कभी एक्टर बनने वाले हैं, लेकिन किस्मत का खेल हमेशा ही कुछ अलग होता है.

बैंक कर्ल्क थे अमोल पालेकर

कम ही लोग जानते हैं कि अमोल पालेकर एक्टर बनने से पहले बैंक में कर्ल्क के तौर पर काम करते थे. अपना भविष्य आंखों में सजाए अमोल बहुत आराम से यह नौकरी कर रहे थे, लेकिन कहते हैं ना कि प्यार हमसे क्या कुछ नहीं करवा देता. अमोल के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. एक दिन उनकी नजर पड़ी एक साधारण सी दिखने वाली लड़की चित्रा पर, जिन्हें देखते ही अमोल को उनसे प्यार हो गया. हालांकि, ये लड़की थिएटर की दुनिया से जुड़ी थी. बस फिर क्या था अमोल भी इसी राह पर चल पड़े और कुछ ही समय में उन्हें थिएटर करने में मजा भी आने लगा.

सत्यदेव दुबे ने किया नोटिस

थिएटर में अमोल की मुलाकात सत्यदेव दुबे से हुई, उन्होंने अमोल को अपने एक नाटक में कास्ट किया और उन्हें अपनी एक्टिंग को सामने लाने का पहला मौका मिल गया. अमोल ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने बेसिक एक्टिंग स्किल्स सत्यदेव दुबे से सीखी. इसके बाद उन्होंने फिल्मों में अपना सफर शुरू कर दिया. फिल्मकारबासु चटर्जी ने अमोल का अभिनय देखा और उन्हें अपनी फिल्म ‘रजनीगंधा’ में कास्ट कर लिया. यह फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आई और अमोल लोगों के दिलों में बस गए.

2 बार की शादी

इसके बाद उन्हें लगातार फिल्मों के ऑफर्स मिलने लगे. वहीं, एक के बाद एक उनकी सभी फिल्मों को दर्शकों का खूब प्यार भी मिल रहा था. अमोल एक बार कहा था कि जब उनकी 3 फिल्में हिट हो गईं तब उन्होंने अपनी बैंक की नौकरी छोड़ना ठीक समझा. वहीं, चित्रा के साथ भी उनकी लव लाइफ बिल्कुल ठीक चल रही थी. दोनों ने 1969 में शादी कर ली. हालांकि, इनका यह रिश्ता हमेशा के लिए नहीं टिक पाया. दोनों ने 2001 में तलाक लेकर अपनी-अपनी राहें अलग करने का फैसला कर लिया. इसके बाद उन्होंने संध्या गोखले से रचा ली.

ये भी पढ़ें- इस मजबूरी की वजह से सलीम खान ने की थी हेलेन से दूसरी शादी, बेटे अरबाज के सामने किया खुलासा!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़