AR Rahman Birthday: जन्म से हिंदू थे ए.आर रहमान, जानें क्यों कबूल किया इस्लाम धर्म

AR Rahman Birthday:सिंगर और म्यूजिक कंपोजर एआर रहमान  अपने धर्मांतरण को लेकर काफी चर्चा में भी रहे चुके हैं. आइए जानते हैं  उनके धर्म बदलने के पीछे की क्या कहानी थी.   

Written by - Shilpa | Last Updated : Jan 6, 2024, 10:00 AM IST
  • ए.आर रहमान क्यों बनें हिंदू से मुस्लिम
  • इस वजह से रहमान ने बदला असली नाम
AR Rahman Birthday: जन्म से हिंदू थे ए.आर रहमान, जानें क्यों कबूल किया इस्लाम धर्म

नई दिल्ली AR Rahman Birthday: सिंगर और म्यूजिक कंपोजर एआर रहमान अपने म्यूजिक की वजह से न केवल इंडिया बल्कि दुनियाभर के देशो में पॉपुलर हैं. उनके गाने और म्यूजिक को काफी पसंद किया जाता है. क्या आप जाते हैं एआर रहमान का जन्म हिंदू रे रूप में हुआ था. एआर रहमान अपने धर्मांतरण को लेकर काफी चर्चा में भी रहे चुके हैं. सिंगर के जन्मदिन पर जानते हैं उनके धर्म बदलने के पीछे की क्या कहानी थी. 

कम उम्र में बदला धर्म 
एआर रहमान का जन्म हिंदू परिवार में हुआ था. उनका असली नाम दिलीप कुमार था. सिंगर ने साल 1989 में 23 साल की उम्र में इस्लाम कबूल किया था. इसके बाद उन्होंने दिलीप कुमार से अपना नाम बदलकर रहमान रख लिया. सिंगर का कहना है कि इस्लाम का मतलब जीवन को सिंपल तरीके से जीना है. एक टॉक शो के दौरान एआर रहमान ने बताया उन्होंने इस्लाम क्यों अपनाया. 

क्यों बदला धर्म 
रहमान ने बताया था कि उनके पिता जो कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे उनके आखिरी दिनों का इलाज  एक सूफी ने किया था. कुछ सालों बाद एआर रहमान अपने परिवार के साथ सूफी से मिले तो उनकी बातों से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने दूसरा धर्म अपनाने का फैसला किया. उन्होंने कहा- एक सूफी थे जो पिता के निधन से पहले उनका इलाज कर रहे थे. उनसे दोबारा मिलने पर हमने एक और आध्यात्मिक मर्ग अपनाया, जिससे हमें बहुत शांति मिली. खबरों को अनुसार एआर रहमान को अपना नाम दिलीप कुमार पसंद नहीं था. उनका कहना था कि उनका नाम उनकी इमेज से मैच नहीं करता था. 

दो ऑस्कर पुरस्कार 
एआर रहमान को 6 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, दो ऑस्कर पुरस्कार, दो ग्रैमी पुरस्कार, एक गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मिल चुके हैं. एआर रहमान की पत्नी का नाम सायरा बानो है, उनके तीन बच्चे खतीजा, रहीना और अमीन है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़