Farooq Sheikh Death Anniversary: सिर्फ 750 रुपये के लिए फारुख शेख ने किया इस फिल्म में काम, 20 साल में मिली फीस

Farooq Sheikh Death Anniversary: फारुख शेख फिल्मी दुनिया के उन कलाकारों में से एक हैं, जिन्होंने अपनी सरल अदाकारी और सीधे-सादे अंदाज से हमेशा ही दर्शकों का दिल खूब जीता. आज अपनी फिल्मों के दम पर वह दर्शकों के दिलों में जिंदा हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 28, 2023, 11:44 AM IST
    • फारुख शेख के हर अंदाज को किया पसंद
    • अपनी फिल्मों के दम पर हमेशा रहेंगे जिंदा
Farooq Sheikh Death Anniversary: सिर्फ 750 रुपये के लिए फारुख शेख ने किया इस फिल्म में काम, 20 साल में मिली फीस

नई दिल्ली: हर दिन मुंबई माया नगरी में एक नया चेहरा फिल्मों में अपनी किस्मत चमकाने के लिए आता है. वहीं, इनमें से खई लोगों को अपना हुनर दिखाने का मौका भी मिलता है, लेकिन कम ही लोग ऐसे ही दो दर्शकों के बीच अपनी छाप छोड़ते हैं और दिलों में बसे रह जाते हैं. ऐसे ही एक कलाकार थे फारुख शेख (Farooq Sheikh). अपनी सादगी और सहज अंदाज से फारुख ने ऐसा दर्शकों का दिल जीता कि आज भी उन्हें उनकी बेहतरीन अदाकारी के याद किया जाता है. 

हर अंदाज में फारुख शेख ने जीता दिल

25 मार्च 1948 को गुजरात के अमरोली में जन्में फारुख की गिनती उन एक्टर्स में की जाती है, जिन्होंने अपने अभिनय का हुनर दिखाने के लिए यह नहीं देखा कि वह किसी बड़ी फिल्म का हिस्सा हैं या किसी थिएटर में काम कर रहे हैं. वह खुद को सिर्फ कलाकार मानते थे, जिसकी छाप उन्होंने हर रूप में हर प्लेटफॉर्म पर छोड़ी. फारुख शेख को हम सभी टीवी सीरियल्स से लेकर बॉलीवुड की बड़ी-बड़ी फिल्मों में भी देख चुके हैं. दिलचस्प बात यह है कि दर्शकों ने भी उनके हर अंदाज को खूब सराहा.

20 साल में मिली पहली फिल्म की फीस

फारुख शेख ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 1973 में एमएस सत्यु के निर्देशन में बनी फिल्म 'गर्म हवा' से की थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्टर ने यह फिल्म सिर्फ पैसों के लालच में की थी. उन्होंने अपने इंटरव्यू में बताया था कि डायरेक्टर ने उन्हें 750 रुपये फीस देने की बात की थी और इसी कीमत को देखकर वह फिल्म में काम करने के लिए तैयार हो गए. हालांकि, फारुख ने यह भी बताया कि डायरेक्टर ने उनकी यह फीस चुकाने में 20 साल लगा दिए.

खुद को स्टार नहीं मानते थे फारुख शेख

फारुख कहते थे कि उन्होंने कभी खुद को स्टार नहीं माना. वह कहते थे कि लोग उन्हें जानते थे, उनसे मिलते थे हाथ मिलाते थे, उनके साथ खुश रहते थे, लेकिन उन्हें कभी किसी लड़की ने शादी का प्रस्ताव देते हुए खून की चिट्ठियां नहीं लिखीं. बता दें कि फारुख ने अपने करियर में कई बेहतरीन भूमिकाओं को बहुत खूबसूरती से पर्दे पर उतारा है. एक्टर हमारे बीच न होते हुए भी आज हमारे दिलों में जिंदा है. उन्होंने 28 दिसंबर, 2013 को हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

ये भी पढ़ें- विजय सेतुपति से पहले सैफ अली खान को ऑफर हुई थी Merry Christmas, डायरेक्टर श्रीराम ने किया बड़ा खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़