Ashutosh Gowariker Birthday: आशुतोष गोवारिकर की ये 5 फिल्में...आज भी लोगों को आती हैं बेहद पसंद

Ashutosh Gowariker Birthday: हिंदी सिनेमा के जाने माने फिल्ममेकर आशुतोष गोवारिकर  आज अपना 60वां जन्मदिन माना रहे हैं. निर्देशक ने कई शानदार फिल्मों का निर्माण कर लोगों का दिल जीता है.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Feb 15, 2024, 10:55 AM IST
  • 60वां जन्मदिन मना रहे हैं आशुतोष गोवारिकर
  • कई बेहतरीन फिल्मों का कर चुके हैं निर्माण
Ashutosh Gowariker Birthday: आशुतोष गोवारिकर की ये 5 फिल्में...आज भी लोगों को आती हैं बेहद पसंद

नई दिल्ली: Ashutosh Gowariker Birthday: आशुतोष गोवारिकर आज अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं. फिल्ममेकर का जन्म अशोक और किशोरी गोवारिकर के घर कोल्हापुर, महाराष्ट्र में हुआ था. आशुतोष फिल्म निर्देशक के साथ-साथ निर्माता, लेखक और अभिनेता भी हैं. वह पीरियड फिल्में बनाने के लिए पॉपुलर हैं. उनकी कुछ क्लासिक फिल्में आज भी लोगों के दिलों पर छाई हुई हैं.

जोधा अकबर

इस एतिहासिक रोमांटिक ड्रामा को आशुतोष गोवारिकर ने ही लिखा था. इतना ही नहीं उन्होंने इसे डायरेक्ट और प्रोड्यूस भी किया था. फिल्म में ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय बच्चन लीड रोल में नजर आए थे. ये फिल्म कई अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुकी है. वहीं फिल्मफेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट फिल्म भी जीता था.

स्वदेश

2004 में रिलीज आई स्वदेश में शाहरुख खान ने मोहन भार्गव का लीड किरदार निभाया था. आशुतोष गोवारिक का निर्देशन और स्क्रिप्ट दोनों ही बेहतरीन थे. उन्होंने एक बार फिर खुदको शानदार निर्देशक साबित किया. 

खेलें हम जी जान से

मानिनी चैटर्जी की Do And Die: The Chittagong Uprising पर बेस्ड ‘खेले हम जी जान से’ को क्रिटिक्स की भी बहुत तारीफ मिली थी, लेकिन बॉक्स-ऑफिस पर यह फिल्म कमाल नहीं दिखा पाई थी. अभिषेक बच्चन, दीपिका पादुकोण और सिकंदर खेर स्टारर इस फिल्म की खूब तारीफ हुई थी.

लगान

आमिर खान स्टारर ‘लगान’ आशुतोष गोवारिकर के करियर की आइकॉनिक फिल्म में से एक है. यह फिल्म अकेडमी अवॉर्ड फॉर बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म के लिए नॉमिनेट हो चुकी है. फिल्म को क्रिटिक्स के साथ-साथ ऑडियंस का भी बहुत समर्थन मिला था.

मोहनजोदड़ो

इस फिल्म में आशुतोष गोवारिकर और ऋतिक रोशन ने एक बार फिर साथ काम किया था. ‘मोहनजोदड़ो’ में भी दोनों ने वहीं जादू करने का सोचा था. हालांकि इस फिल्म लोगों को खास पसंद नहीं आई थी.

ये भी पढ़ें- Randhir Kapoor Birthday: राज कपूर के डर से रणधीर कपूर ने सालों छुपाया था बबीता से रिश्ता, फिर ऐसे सच्चाई आई थी सामने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़