डिप्रेशन का शिकार बना सकता है शरीर में इस विटामिन की कमी, बात-बात पर होने लगती है टेंशन

Mental Health: हम में से कई लोगों को लगता है कि डिप्रेशन सिर्फ मानसिक कारणों से ही होता है, हालांकि इसके अलावा शरीर में पोषण की कमी के कारण भी आपको कई मानसिक परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है. इससे आपको बात-बात टेंशन लेने की समस्या हो सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 24, 2023, 06:39 PM IST
  • मेंटल फिट होने के लिए भी जरूरी है पोषण
  • इस विटामिन की कमी से होने लगता है तनाव
डिप्रेशन का शिकार बना सकता है शरीर में इस विटामिन की कमी, बात-बात पर होने लगती है टेंशन

निई दिल्ली: Mental Health Tips: फिजिकल हेल्थ के अलावा मेंट ल हेल्थ का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी होता है. फिजिकली फिट होने के लिए जिस तरह बॉडी को पोषण की जरूरत होती है वैसे ही मेंटली फिट होने के लिए भी शरीर को सही तरीके से पोषण मिलना बेहद जरूरी होता है. बता दें कि शरीर में विटामिन D की कमी होने पर आपके मेंटल हेल्थ पर काफी असर पड़ सकता है. 

 

विटामिन D  

विटामिन D हमारे शरीर में हड्डियों और खून के बीच संतुलन बनाने का काम करता है. हड्डियों के निर्माण और हेल्दी टिशू के लिए शरीर में विटामिन D की बेहद जरूरत होती है. इसकी कमी होने पर हमारे शरीर में हमेशा थकान और कमजोरी बनी रहती है. अनहेल्दी डाइट और बॉ़डी को पर्याप्त सनलाइट न मिलने से शरीर में इस विटामिन की कमी होती है.   

मेंटल हेल्थ

शरीर में इस पोषक तत्व की कमी होने पर हमारा मूड लगातार चिड़चिड़ा और उदास होने लगता है, जिससे हमारे व्यवहार में काफी बदलाव होने लगता है. एक्सपर्ट के मुताबिक इस बदलाव के कारण हमें तनाव और डिप्रेशन की शिकायत होने लगती है. समय रहते इसकी पहचाने करना बेहद जरूरी है. 

डाइट

सर्दियों के दौरान शरीर में हो रही विटामिन D की कमी को पूरा करने के लिए पर्याप्त सनलाइट लेते रहें. इसके अलावा अपनी डाइट में दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी प्रोडक्टस के साथ ही मशरूम और आटा-चावल को जरूर शामिल करें.   

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- सर्दियों में खाना शुरू कर दें 2 अखरोट, शरीर में रेहगी गर्माहट 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़