एक रुपये की ये चीज घटा सकती है डबल चिन, 10 साल जवां दिखेंगी आप

चेहरे के आस-पास फैट के जमा हो जाने की वजह से या फिर वजन बढ़ने की वजह से आपको डबल चिन की समस्या हो सकती है. ऐसे में आप घर पर ही कुछ आसान टिप्स की मदद से इससे जल्द छुटकारा पा सकते हैं. डबल चिन को कम करने के लिए आप विटामिन ई से भरपूर चीजों का सेवन कर सकते हैं.

चेहरे के आसपास या फिर ठुड्ढी पर फैट के जमा हो जाने की वजह से आपकी खूबसूरती पर असर पड़ता है. इसकी वजह से आपका चेहरा भी मोटा लगने लगता है. ऐसे में अगर आप भी डबल चिन की समस्या से परेशान हैं तो आप इन आसान टिप्स की मदद से जल्द ही इससे निजात पा सकते हैं.

1 /5

चेहरे पर जमा हो रहे फैट को कम करने के लिए एक दो रुपये के मिलने वाले च्यूइंग गम एक काफी बेहतरीन उपाय माना जाता है. वहीं आप शुगर फ्री च्यूइंग गम को चबा सकते हैं. ये डबल चिन की समस्या को कम करने में असरदार साबित हो सकता है. 

2 /5

डबल चिन को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन ई से भरपूर चीजें जैसे की ब्राउन राइस, बीन्स, सोया बीन्स, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि को शामिल करें. ये आपके चेहरे के फैट को कम करने में असरदार माने जाते हैं. 

3 /5

आप फेस फैट को कम करने के लिए गर्दन की एक्सरसाइज करें. इसके लिए आप अपनी गर्दन को धीरे-धीरे क्लॉकवाइज और एंटी क्लॉकवाइज घुमाएं. आप इस एक्सरसाइज को रोजाना 10 से 15 बार करें. 

4 /5

आप डबल चिन से राहत पाने के लिए नेक स्ट्रेचिंग की भी मदद ले सकते हैं. इसके लिए सही पोजिशन में कुर्सी पर बैठ जाएं. इसके बाद आप क्लॉकवाइज और एंटी क्लॉकवाइज अपनी गर्दन को 5 से 10 बार घुमाएं. 

5 /5

फोटोज खिंचवाते समय लोग अक्सर पाउट करते हैं. ये पोज आपकी डबल चिन को कम के लिए भी सहायक होता है. आप रोजाना इस पोज को 5 से 7 सेकंड के लिए 8 से 10 बार करें. इसकी मदद से भी आपको डबल चिन की समस्या से निजात मिलेगी.