Ram Mandir LIVE: खत्म हुआ 500 सालों का इंतजार, 22 जनवरी को राम मंदिर में विराजेंगे रामलला, जानें राम मंदिर से जुड़े हर बड़े अपडेट

Ram Mandir LIVE Updates: करीब-करीब 500 सालों बाद राम मंदिर के बनने का इंतजार रहे राम भक्तों के इम्तिहान की घड़ियां अब खत्म होने वाली है. क्योंकि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में नवनिर्मित राम लला के मंदिर का 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह है. इसे लेकर पूरे देश में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. देश-विदेश के कोने-कोने में मेहमानों को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सम्मिलित होने के लिए न्योता भेजा रहा है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 2, 2024, 06:56 PM IST
  • अरुण योगीराज की बनाई मूर्ति राम मंदिर में होगी स्थापित
  • 500 सालों बाद राम भक्तों को मिलेगा राम मंंदिर का सौगात 
Ram Mandir LIVE: खत्म हुआ 500 सालों का इंतजार, 22 जनवरी को राम मंदिर में विराजेंगे रामलला, जानें राम मंदिर से जुड़े हर बड़े अपडेट
Live Blog

नई दिल्लीः Ram Mandir LIVE News: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर का 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह है. इसे लेकर पूरे देश में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. देश-विदेश के कोने-कोने में मेहमानों को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सम्मिलित होने के लिए न्योता भेजा रहा है. रिपोर्ट्स की मानें, तो राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जरिए संपन्न कराया जाएगा. 

अरुण योगीराज की बनाई मूर्ति राम मंदिर में होगी स्थापित

अयोध्या में नव निर्मित इस राम मंदिर में किस मूर्तिकार द्वारा निर्मित प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी, इसकी भी जानकारी अब सामने आ गई है. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने बताया कि कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगिराज की मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठा के लिए चुना गया है. अरुण योगीराज मूलरूप से कर्नाटक के मैसूर के रहने वाले हैं. 

किन-किन लोगों को भेजा गया है निमंत्रण

राम मंदिर के भव्य प्राण प्रतिष्ठान समारोह में शामिल होने के लिए योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath), सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), विराट कोहली (Virat Kohli), उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani), गौतम अडानी (Gautam Adani), रतन टाटा (Ratan Tata) समेत 3000 वीवीआईपी लोगों को भी निमंत्रण भेजा गया है. इस लिस्ट में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) और योग गुरु रामदेव (Ramdev) का नाम भी शामिल है. इसके अलावा ट्रस्ट ने पूरे देश भर से 4000 संतों को निमंत्रण भेजा है.

2 January, 2024

  • 14:54 PM

    Ram Mandir LIVE Updates: लव कुश रथ यात्रा पर इसके संयोजक नूतन पटेल और संरक्षक जेपी वर्मा ने बताया कि लव कुश समाज भगवान श्री राम के वंशज है और पूरे बिहार में रथ घूमते हुए समाज को जागृत कर अयोध्या पहुंचने का निमंत्रण देगा.

  • 14:42 PM

    Ram Mandir LIVE Updates: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले पटना से लव कुश रथ यात्रा का शुभारंभ हो रहा है. इस यात्रा की शुरुआत आज 2 जनवरी से हो चुकी है. यात्रा की सफलता के लिए हवन और पूजन किया गया. 

  • 14:39 PM

    Ram Mandir LIVE Updates: बता दें कि श्रीराम की मूर्ति निर्माण के लिए कुछ मानकों को तय किया गया था, जो इस प्रकार हैं. श्रीराम की मूर्ति की कुल ऊंचाई 52 इंच होगी. उनकी भुजाएं घुटनों तक लंबी होंगी. मस्तक सुंदर, आंखें बड़ी और ललाट भव्य होगी. कमल दल पर खड़ी मुद्रा में मूर्ति. हाथ में तीर व धनुष. मूर्ति में पांच साल के बच्चे की बाल सुलभ कोमलता झलके. 

  • 14:37 PM

    Ram Mandir LIVE Updates: बता दें कि प्राण प्रतिष्ठान के समय राम मंदिर कौन सी मूर्ति स्थापित होगी, इस पर अंतिम फैसला श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट की ओर से लिया जाएगा. हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की ओर से दावा किया जा रहा है कि राम मंदिर में कौन सी मूर्ति स्थापित होगी, इस पर मुहर लग गई है. रिपोर्ट्स की मानें, तो ट्रस्ट 17 जनवरी को इस बारे में राम भक्तों को जानकारी देगा.

  • 14:36 PM

    Ram Mandir LIVE Updates: केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए इस बात की जानकारी दी थी कि कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाए गई मूर्ति को राम मंदिर में स्थापित किया जाएगा, लेकिन इसपर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय का बड़ा बयान सामने आया है. उनका कहना है कि इस मामले पर वे कुछ नहीं कह सकते हैं. चंपत राय ने कहा, 'मैं अभी कुछ नहीं बोलूंगा'. 

  • 11:40 AM

    Ram Mandir LIVE Updates: 22 जनवरी 2024 को राम लला का प्राण प्रतिष्ठान होने वाला है. इससे पहले यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अपने आवास पर बड़ी बैठक करेंगे. इस दौरान योगी अधिकारियों से राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियों पर समिक्षा करेंगे. 

  • 11:39 AM

    Ram Mandir LIVE Updates: 21 जनवरी 2024 को यज्ञ विधि में विशेष पूजन और हवन के बीच राम लला का 125 कलशों से दिव्य स्नान होगा. वहीं, 22 जनवरी 2024 को राम लला का प्राण प्रतिष्ठा होगा. इस दिन मध्यकाल में मृगशिरा नक्षत्र में रामलला की महापूजा होगी.

  • 11:38 AM

    Ram Mandir LIVE Updates: 19 जनवरी 2024 से राम मंदिर में यज्ञ अग्नि कुंड की स्थापना की जाएगी. इस दौरान खास विधि द्वारा अग्नि को प्रज्वलित किया जाएगा. 20 जनवरी 2024 को राम मंदिर के गर्भगृह को 81 कलश, जिसमें अलग-अलग नदियों के जल इक्ट्ठा किए हैं, उनसे पवित्र किया जाएगा. साथ ही वास्तु शांति अनुष्ठान भी होगा.

  • 11:37 AM

    Ram Mandir LIVE Updates: 17 जनवरी 2024 से रामलला की प्रतिमा को नगर भ्रमण के लिए निकाला जाएगा. वहीं, 18 जनवरी 2024 से प्राण-प्रतिष्ठा की विधि की शुरुआत होगी. मंडप प्रवेश पूजन, वास्तु पूजन वरुण पूजन, विघ्नहर्ता गणेश पूजन और मार्तिका पूजन होगा.

  • 11:35 AM

    Ram Mandir LIVE Updates: 15 जनवरी 2024 को खरमास खत्म हो रहा है. इस दिन रामलला के विग्रह यानी श्रीराम के बालरूप की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा. वहीं, 16 जनवरी 2024 से रामलला के विग्रह के अधिवास का अनुष्ठान भी शुरू हो जाएगा.

  • 11:32 AM

    Ram Mandir LIVE Updates: लगभग 500 सालों से राम मंदिर के निर्माण का इंतजार कर रहे राम भक्तों के इम्तिहान की घड़ियां अब खत्म होने वाली है. क्योंकि 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. राम मंदिर में राम लला की मूर्ति स्थापना के लिए 22 जनवरी 2024 को 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक रहेगा. प्राण प्रतिष्ठा के लिए सिर्फ 84 सेकंड का मुहूर्त रहेगा.

  • 11:29 AM

    Ram Mandir LIVE Updates: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठान समारोह में किसी भी तरह का चूक न हो इसके लिए देश की सभी सुरक्षा एजेंसिया अलर्ट मोड में हैं. अयोध्या, यूपी समेत देश के कई हिस्सों में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम किए जा रहे हैं. 

  • 11:29 AM

    Ram Mandir LIVE Updates: इस दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और भाजपा सहित संघ के अन्य अनुशासित कार्यकर्ता घर-घर दस्तक देकर बताएंगे कि अयोध्या में राम मंदिर बनाने का अपना वादा पूरा किया है. 

     

  • 11:27 AM

    Ram Mandir LIVE Updates: रिपोर्ट्स की मानें, तो राम जन्मभूमि मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में निमंत्रण के अक्षत वितरण के साथी बीजेपी के लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान भी शुरू करेंगे. 

  • 11:26 AM

    Ram Mandir LIVE Updates: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो प्राण प्रतिष्ठा के लिए रामलला के ननिहाल छत्तीसगढ़ से 3000 क्विंटल बासमति चावल अयोध्या पहुंच गया है. इसे रामसेवकपुरम में बने केंद्रीय भंडार गृह में रखा गया है. बता दें कि छत्तीसगढ़ के 33 जनपदों से चावल को एकत्रित किया गया है, जिन्हें 8 ट्रकों के माध्यम से अयोध्या लाया गया है. 

  • 11:23 AM

    Ram Mandir LIVE Updates: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले BJP की आज बड़ी बैठक होने वाली है. इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल होंगे. इस दौरान प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को भव्य बनाने पर चर्चा होगी. BJP की बैठक में देशभर से नेताओं को बुलाया गया है. राम मंदिर के सांस्कृतिक महत्व को लेकर देशव्यापी अभियान चलाया जा सकता है.

ट्रेंडिंग न्यूज़