Ram Mandir LIVE: रामलला के द्वार पहुंची कांग्रेस की UP यूनिट, अजय राय समेत पार्टी के इन नेताओं ने सरयू में लगाई डूबकी

Ram Mandir LIVE Updates: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शंकराचार्यों के न जाने का फैसला तुल पकड़ता जा रहा है. कांग्रेस समेत देश की सभी राजनीतिक पार्टियां शंकराचार्यों के इस बयान को अपना हथियार बनाकर बीजेपी पर हमलावर हो गई हैं. इसी बीच पुरी पीठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद का एक और बयान सामने आया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 15, 2024, 06:08 PM IST
  • 'शास्त्रों के हिसाब से नहीं हो रहा उद्घाटन समारोह'
  • 'प्राण प्रतिष्ठा में नहीं जाने का फैसला अंहकार से जुड़ा नहीं'
     
Ram Mandir LIVE: रामलला के द्वार पहुंची कांग्रेस की UP यूनिट, अजय राय समेत पार्टी के इन नेताओं ने सरयू में लगाई डूबकी
Live Blog

नई दिल्लीः Ram Mandir pran pratishtha News: पूरा देश 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले भव्य राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियों में जुटा हुआ है. राम भक्तों को करीब-करीब 500 सालों के इंतज़ार के बाद राम मंदिर मिलने जा रहा है. ऐसे में देश के चप्पे-चप्पे में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खुशी की लहर है. हालांकि, रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जाने से शंकराचार्यों ने मना कर दिया है. 

'शास्त्रों के हिसाब से नहीं हो रहा उद्घाटन समारोह'
उनका कहना है कि राम मंदिर का उद्घाटन शास्त्रों के हिसाब से नहीं हो रहा है, इसलिए हम वहां नहीं जाएंगे. शंकराचार्यों के राम मंदिर उद्घाटन समारोह में न जाने का मुद्दा तुल पकड़ता दिखाई दे रहा है. कांग्रेस समेत देश की सभी राजनीतिक पार्टियां शंकराचार्यों के इस बयान को अपना हथियार बनाकर बीजेपी पर हमलावर हो गई हैं. इसी बीच पुरी पीठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद का एक और बयान सामने आया है. 

'प्राण प्रतिष्ठा में नहीं जाने का फैसला अंहकार से जुड़ा नहीं'
इसमें फिर उन्होंने वही बात कही है कि आखिर उन्होंने राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में नहीं जाने का फैसला क्यों किया है. शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद का कहना है कि शंकराचार्यों की एक गरिमा होती है और प्राण प्रतिष्ठा में उनके न जाने का फैसला उनके अहंकार से जुड़ा फैसला नहीं है, बल्कि यह परंपरा की बात है. परंपरा से उलट काम होने की वजह से वे इस उद्घाटन समारोह का हिस्सा नहीं बन रहे हैं. 

15 January, 2024

  • 18:06 PM

    Ram Mandir pran pratishtha News: वहीं, यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा, 'आज हम भगवान राम के दर्शन करेंगे. आज मकर संक्रांति का शुभ दिन है और हमने सरयू नदी में पवित्र स्नान किया.'

  • 18:05 PM

    Ram Mandir pran pratishtha News: इसके बाद कांग्रेस नेता दीपेंदर सिंह हुड्डा ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'आज मकर संक्रांति के मौके पर एक बार फिर अयोध्या पहुंचकर पवित्र सरयू नदी में स्नान कर माँ सरयू का आशीर्वाद प्राप्त करने का सौभाग्य मिला. जय सिया राम'

  • 17:27 PM

    Ram Mandir pran pratishtha News: इसी बीच कांग्रेस की उत्तर प्रदेश की इकाई मकर संक्रांति के अवसर पर अयोध्या में राम लला के द्वार पहुंची. इस दौरान पार्टी के नेताओं ने सरयू में स्नान ध्यान किया और भगवान राम को अपनी आस्था का प्रतीक बताया. कांग्रेस की इस यूनिट में यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय समेत पार्टी के अन्य कई बड़े नेता जैसे-ः अविनाश पांडे, अखिलेश प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे. 

  • 16:25 PM

    Ram Mandir pran pratishtha News: इस स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए राज्य स्तर पर पांच सदस्यों की समिति और जिला स्तर पर तीन सदस्यों की समिति का गठन किया गया है. समाज के विभिन्न वर्गों और गणमान्य व्यक्तियों को भी स्वच्छता अभियान में आमंत्रित किया जा रहा है. बता दें कि पीएम मोदी ने लोगों से 22 जनवरी को अपने-अपने घरों में दीप जलाने और दीपावली जैसा उत्सव मनाने का आग्रह किया है. 

  • 16:22 PM

    Ram Mandir pran pratishtha News: यह स्वच्छता अभियान देशभर के मंदिर और पूजा स्थल के आसपास के क्षेत्रों में चलाया जाएगा. इस मुद्दे पर बीजेपी प्रवक्ता प्रेम शुक्ला ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में स्वच्छता अभियान का आह्वान किया है. प्रधानमंत्री ने नासिक में ऐतिहासिक कालाराम मंदिर में स्वयं स्वच्छता अभियान का शुभारंभ भी किया है.

  • 16:22 PM

    Ram Mandir pran pratishtha News: बता दें कि 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर भाजपा देशभर में 14 जनवरी से 22 जनवरी तक स्वच्छता अभियान चला रही है. 

  • 15:50 PM

    Ram Mandir pran pratishtha News: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में जश्न का माहोल है. इसी कड़ी में उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा है की 22 जनवरी का लोगों को 500 सालों से इंतजार है. इस दिन भगवान राम की मंदिर में विधिवत रूप से प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. ऐसे में हम लोग मंदिरों में साफ सफाई और दीपोत्सव के जरिए इस दिन को मनाने की तैयारी कर रहे हैं. 

  • 15:47 PM

    Ram Mandir pran pratishtha News: इसके अलावा मध्यप्रदेश सरकार ने इस दिन को शुष्क दिवस (ड्राई डे) के रूप में घोषित करने का ऐलान किया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इस दिन 
    मध्य प्रदेश में भांग, शराब एवं सभी प्रकार के मादक पदार्थो की दुकानें बंद रहेंगी. एमपी के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि पूरा देश इस कार्यक्रम को लेकर रोमांचित है. मध्य प्रदेश सरकार भी जन भावनाओं के साथ है.

  • 15:46 PM

    Ram Mandir pran pratishtha News: अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला किया है. मध्य प्रदेश सरकार ने सोमवार 22 जनवरी को मध्य प्रदेश में शराब, भांग सहित तमाम मादक पदार्थों की बिक्री नहीं होने का ऐलान किया है. 

  • 13:24 PM

    Ram Mandir pran pratishtha News: बता दें कि शंकराचार्यों के बयानों का हवाला देते हुए देश की सभी विपक्षी पार्टियां राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा में नहीं जाने के अपने फैसले को सही ठहरा रही है. राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि सनातन धर्म के सर्वश्रेष्ठ गुरु शंकराचार्य कार्यक्रम में नहीं जा रहे हैं. इससे यह साफ होता है कि हमारा फैसला सही है. अशोक गहलोत का कहना है कि बीजेपी ने इस पूरे आयोजन का राजनीतिकरण कर दिया है. यही वजह है कि सनातन धर्म के शीर्ष गुरु शंकराचार्ट भी आयोजन में जाने से मना कर रहे हैं. 

  • 13:21 PM

    Ram Mandir pran pratishtha News: बता दें कि इन अनुष्ठानों के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने कई राज्यों के पुजारियों को आमंत्रित किया है. इसके अलावा प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भी देश-विदेश के कोने-कोने से मेहमानों को आमंत्रित किया गया है. 

  • 13:18 PM

    Ram Mandir pran pratishtha News: इस पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने कहा: 'राम मंदिर के सफल निर्माण के लिए वेदों और श्लोकों का पाठ और राम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह राम जन्मभूमि पर इस निरंतर अनुष्ठान का मुख्य उद्देश्य था. अब, जब राम लला का सप्ताह भर चलने वाला अभिषेक समारोह मंगलवार (16 जनवरी) को शुरू होगा, तो राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे वैदिक अनुष्ठान मकर संक्रांति पर समाप्त हो जाएंगे.'

  • 13:07 PM

    Ram Mandir pran pratishtha News: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर के भूमि पूजन से 108 दिन पहले अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर में शुरू हुआ वैदिक अनुष्ठान सोमवार 15 जनवरी को मकर संक्रांति के अवसर पर समाप्त होगा. इसके ठीक एक दिन बाद राम मंदिर का एक सप्ताह तक चलने वाला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम शुरू होगा. 

  • 13:05 PM

    Ram Mandir pran pratishtha News: बता दें कि शंकराचार्यों ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने से मना कर दिया है. उनका कहना है कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए यह तारीख सही नहीं है. इस तरह के आयोजन रामनवमी के दिन होने चाहिए थे. 

  • 13:05 PM

    Ram Mandir pran pratishtha News: पुरी के शंकराचार्य ने कहा, 'शंकराचार्यों की एक अपनी गरिमा होती है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में न जाने का फैसला हमारे लिए अहंकार की बात नहीं है. क्या हमेशा अपेक्षा की जाती है कि जब पीएम प्राण प्रतिष्ठा करें, तो हम बाहर बैठें और बैठकर तालियां बजाएं. एक सेकुलर सरकार का काम परंपराओं से छेड़छाड़ करना नहीं है.'

ट्रेंडिंग न्यूज़