IND vs ENG: हरभजन ने बताया कौन सा गेंदबाज इंग्लैंड के खिलाफ होगा खतरनाक

हरभजन ने हालांकि कुलदीप को नजरअंदाज करने पर सवाल उठाते हुए कहा, ‘‘ अक्षर बेहतर बल्लेबाज है लेकिन मुझे यह समझ में नहीं आता है कि आपको नौवें क्रम पर बल्लेबाज की जरूरत क्यों है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 22, 2024, 08:51 PM IST
  • जानें क्या बोले हरभजन सिंह
  • इस खिलाड़ी की बताई विशेषता
IND vs ENG: हरभजन ने बताया कौन सा गेंदबाज इंग्लैंड के खिलाफ होगा खतरनाक

नई दिल्लीः पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह का मानना है कि कुलदीप यादव कौशल और विविधता के मामले में काफी बेहतर गेंदबाज हैं लेकिन बल्ले से योगदान देने की काबिलियत के कारण इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला में अक्षर पटेल का दावा मजबूत होगा. कुलदीप ने 2017 में पदार्पण करने के बाद सिर्फ आठ टेस्ट मैच खेले हैं.

जानें क्या बोले भज्जी
कोच राहुल द्रविड़ की टीम अगर पिछले कुछ समय से चली आ रही परिपाटी को जारी रखते हुए ‘पूरी तरह स्पिनरों की मददगार पिच’ की मांग करती है तो उत्तर प्रदेश के इस वामहस्त गेंदबाज को फिर से बाहर बैठना होगा. बेबाकी से अपनी राय रखने के लिए जाने जाने वाले हरभजन सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ मेरे नजरिये से देखें तो जब टीम में आर अश्विन और रविंद्र जडेजा जैसे गेंदबाज मौजूद हैं तो तीसरा स्पिनर कुलदीप की तरह का विशेषज्ञ गेंदबाज होना चाहिये.’’ 

गिनाई कुलदीप की विशेषता
उन्होंने दुबई से कहा, ‘‘ कुलदीप कलाई के स्पिनर है और उनकी मौजूदगी से टीम को विविधता मिलेगी. मेरा मानना है कि टेस्ट टीम में अक्षर का चयन बल्लेबाजी कौशल के कारण होता है. वह आठवें या नौवें क्रम पर बल्ले से टीम को कुछ योगदान दे सकते है.’’ हरभजन ने हालांकि कुलदीप को नजरअंदाज करने पर सवाल उठाते हुए कहा, ‘‘ अक्षर बेहतर बल्लेबाज है लेकिन मुझे यह समझ में नहीं आता है कि आपको नौवें क्रम पर बल्लेबाज की जरूरत क्यों है. 

वह भी वैसे खिलाड़ी का जो बिलकुल जडेजा की तरह का है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ इससे आप गेंदबाजी में विविधता को कम कर रहे है. मेरे मुताबिक टीम में कुलदीप को खेलना चाहिये.’’ अक्षर ने 12 टेस्ट में 50 विकेट लिये है लेकिन इसमें से 27 विकेट उन्होंने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ लिये है. वह अगले नौ टेस्ट में सिर्फ 23 विकेट ले सके. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली श्रृंखला में उन्होंने चार टेस्ट में सिर्फ तीन विकेट चटकाये.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़