IND vs AUS: आखिर क्यों ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के सामने भारतीय टीम टेक देती है घुटने, कप्तान ने खोला राज

IND vs AUS, 4th T20I: भारत की पुरुष क्रिकेट टीम की तरह ही महिला क्रिकेट टीम ने भी पिछले कुछ समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट पर शानदार प्रदर्शन किया है और लगातार आईसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट स्टेज के लिये क्वालिफाई किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2022, 12:44 PM IST
  • ICC टूर्नामेंट में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया से पस्त हो जाती है भारतीय टीम
  • पूजा वस्त्राकर की चोट ने भी किया है परेशान
IND vs AUS: आखिर क्यों ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के सामने भारतीय टीम टेक देती है घुटने, कप्तान ने खोला राज

IND vs AUS, 4th T20I: भारत की पुरुष क्रिकेट टीम की तरह ही महिला क्रिकेट टीम ने भी पिछले कुछ समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट पर शानदार प्रदर्शन किया है और लगातार आईसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट स्टेज के लिये क्वालिफाई किया है. हालांकि भारतीय महिला टीम कई मौकों पर खिताब के करीब पहुंच कर उसे हासिल कर पाने में नाकाम रही है. बीसीसीआई लगातार महिला क्रिकेट में सुधार की कोशिश कर रहा है और इसी के लिये पहले से ज्यादा विदेशी टीमों के साथ सीरीज और अगले साल से महिला आईपीएल की शुरुआत भी करने जा रहा है.

ICC टूर्नामेंट में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया से पस्त हो जाती है भारतीय टीम

इसके बावजूद भारतीय महिला क्रिकेट टीम की नाकामी परेशानी का सबब बनी हुई है. अगले साल दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप की तैयारियों के लिहाज से बीसीसीआई ने 5 टी20 मैचों की द्विपक्षीय सीरीज के लिये ऑस्ट्रेलिया को भारत दौरे पर बुलाया है जिसके 3 मैच खत्म हो जाने के बाद भारतीय टीम सीरीज में 2-1 से पीछे है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में मिली हार के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टीम को मिल रही हार के पीछे के कारण का खुलासा करते हुए बताया कि टीम को गेंदबाजी कोच की कमी खल रही है. हालांकि कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बिना गेंदबाजी कोच के बॉलर्स की ओर से दिये जा रहे प्रदर्शन पर खुशी जताई है.

टीम को खल रही है गेंदबाजी कोच नहीं होने की कमी 

उल्लेखनीय है कि भारत के पास पूर्णकालिक गेंदबाजी कोच नहीं है चूंकि रमेश पवार राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी चले गए हैं और रिषिकेश कानिटकर को बल्लेबाजी कोच बनाया गया है. दक्षिण अफ्रीका में दो महीने बाद टी20 विश्व कप होना है. 

इसको देखते हुए हरमनप्रीत ने कहा ,‘हमें गेंदबाजी कोच की कमी खल रही है लेकिन हमारे गेंदबाज अच्छा खेल रहे हैं . वे बैठकों में भाग लेते हैं और अपनी जिम्मेदारी समझते हैं . इस मैच में रणनीति उन्होंने खुद बनाई थी . मैं सिर्फ मैदान पर उनका साथ दे रही थी.’ 

पूजा वस्त्राकर की चोट ने भी किया है परेशान

हरमनप्रीत कौर ने आगे बात करते हुए कहा कि पूजा वस्त्रकार की चोट का असर भी भारतीय टीम के प्रदर्शन पर पड़ा है.

उन्होंने कहा ,‘हमें पूजा की कमी खल रही है . इस ट्रैक पर मध्यम तेज गेंदबाज की जरूरत थी और उसके पास डेथ ओवरों में गेंदबाजी का अनुभव है . हमने पहले दो मैचों में मेघना को आजमाया लेकिन यह प्रयोग नाकाम रहा.’ 

इसे भी पढ़ें- UP: मुश्किल में फंसा भारत को 2011 का विश्वकप जिताने वाला क्रिकेटर, 2 बैंक अकाउंट सीज कर वसूले 52 लाख रुपये, जानें पूरा मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़