झारखंड के सौरभ तिवारी ने किया संन्यास का ऐलान, धोनी से होती थी तुलना

Saurabh Tiwari Retirement: सोमवार 12 फरवरी को टीम इंडिया के स्टार प्लेयर और रणजी ट्रॉफी में झारखंड की ओर से खेल रहे 34 वर्षीय सौरभ तिवारी ने संन्यास का ऐलान कर दिया है. 15 फरवरी से झारखंड और राजस्थान के बीच शुरू हो रहा रणजी मैच सौरभ तिवारी के 17 साल से अधिक लंबे करियर का आखिरी मैच होगा. एक समय पर सौरभ तिवारी की तुलना टीम इंडिया के स्टार कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से होती थी. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 12, 2024, 09:43 PM IST
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की थी ODI डेब्यू
  • MI के लिए खेला था पहला IPL मुकाबला
झारखंड के सौरभ तिवारी ने किया संन्यास का ऐलान, धोनी से होती थी तुलना

नई दिल्लीः Saurabh Tiwari Retirement: सोमवार 12 फरवरी को टीम इंडिया के स्टार प्लेयर और रणजी ट्रॉफी में झारखंड की ओर से खेल रहे 34 वर्षीय सौरभ तिवारी ने संन्यास का ऐलान कर दिया है. 15 फरवरी से झारखंड और राजस्थान के बीच शुरू हो रहा रणजी मैच सौरभ तिवारी के 17 साल से अधिक लंबे करियर का आखिरी मैच होगा. एक समय पर सौरभ तिवारी की तुलना टीम इंडिया के स्टार कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से होती थी. वे भी धोनी की तरह ही बड़े-बड़े बाल रखते थे. और तो और झारखंड में लोग उन्हें लोग अभी भी छोटा धोनी ही कहते हैं. 

'कठिन है इस यात्रा को अलविदा कहना'
अपने संन्यास का ऐलान करते हुए सौरभ तिवारी ने जमशेदपुर के कीनन स्टेडियम में आयोजित फेयरवेल स्पीच में पुरानी यादों को याद करते हुए कहा, इस यात्रा को अलविदा कहना थोड़ा कठिन है, जो मैंने अपनी स्कूली शिक्षा से पहले शुरू की थी. इस दौरान उन्होंने देश की युवा पीढ़ी को टिप्स देते हुए कहा, यदि आप राष्ट्रीय टीम और आईपीएल में नहीं हैं, तो किसी युवा खिलाड़ी के लिए राज्य टीम में जगह खाली करना बेहतर है. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की थी ODI डेब्यू
सौरभ तिवारी ने 20 अक्टूबर 2010 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था. वहीं, उन्होंने अपना आखिरी मैच इसी साल 10 दिसंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. बात अगर सौरभ तिवारी के इंटरनेशनल करियर की करें, तो वे अभी तक सिर्फ 3 ही वनडे मुकाबले खेल चुके हैं. इस दौरान 2 पारियों में उन्होंने 49 रन बनाए हैं. सौरभ तिवारी का बेस्ट स्कोर नाबाद 37 रनों का रहा है. 

115 फर्स्ट क्लास मुकाबले खेल चुके हैं सौरभ तिवारी
हालांकि, सौरभ तिवारी का फर्स्ट क्लास करियर काफी शानदार रहा है. 11 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू करने वाले तिवारी अब तक 115 फर्स्ट क्लास मुकाबले खेल चुके हैं. इसमें 47.51 की औसत से उन्होंने 8030 रन बनाए हैं. इसमें 22 शतकीय और 34 अर्धशतकीय पारी शामिल है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो सौरभ तिवारी पिछले कुछ समय से घुटने की चोट से जूझ रहे थे. हालांकि, फिलहाल वे झारखंड की ओर से रणजी ट्रॉफी खेल रहे हैं. 

MI के लिए खेला था पहला IPL मुकाबला
बात अगर सौरभ तिवारी के आईपीएल करियर की करें, तो उन्होंने साल 2010 में मुंबई इंडियंस की ओर से IPL डेब्यू किया था. इसके बाद 2011 की नीलामी में उन्हें RCB ने खरीद लिया. वहीं, 2014 के आईपीएल में वे दिल्ली डेयरडेविल्स में शामिल हो गए. इसी साल उन्हें कंधे में चोट लगी और वे गुण हो गए. सौरभ अपने करियर में आईपीएल के कुल 93 मुकाबले खेल चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 28.73 के औसत और 120.1 के स्ट्राइक रेट से 1494 रन बनाए हैं. 

ये भी पढ़ेंः U19 World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने फिर तोड़ा भारत के विश्व विजेता बनने का सपना, 79 रन से हराया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़