IPL 2024 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी कोलकाता, मुंबई को 18 रन से हराया

IPL 2024: कोलकाता नाइट राइडर्स ने स्पिनर सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती की जोड़ी की बदौलत शनिवार को बारिश से बाधित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में मजबूत शुरुआत करने वाली मुंबई इंडियंस को 18 रन से हराकर प्लेऑफ में जगह पक्की कर ली. मुंबई इंडियंस की अनुशासित गेंदबाजी के सामने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने वेंकटेश अय्यर की 21 गेंद में 42 रन की पारी से सात विकेट पर 157 रन बनाये. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 12, 2024, 08:04 AM IST
  • अच्छी शुरुआत के बाद बिखरी मुंबई की पारी
  • प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी केकेआर
IPL 2024 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी कोलकाता, मुंबई को 18 रन से हराया

नई दिल्लीः IPL 2024: कोलकाता नाइट राइडर्स ने स्पिनर सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती की जोड़ी की बदौलत शनिवार को बारिश से बाधित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में मजबूत शुरुआत करने वाली मुंबई इंडियंस को 18 रन से हराकर प्लेऑफ में जगह पक्की कर ली. मुंबई इंडियंस की अनुशासित गेंदबाजी के सामने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने वेंकटेश अय्यर की 21 गेंद में 42 रन की पारी से सात विकेट पर 157 रन बनाये. 

अच्छी शुरुआत के बाद बिखरी मुंबई की पारी

प्लेऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस ने 6.4 ओवर में बिना किसी नुकसान के 65 रन बना लिये थे. लेकिन केकेआर के स्टार स्पिनर नारायण ने ईशान किशन (22 गेंद, 40 रन) द्वारा दिलायी गयी विस्फोटक शुरुआत पर लगाम कसी. चक्रवर्ती ने 17 रन देकर दो और रसेल 34 रन देकर दो विकेट हासिल किये. 

इससे केकेआर ने मुंबई इंडियंस की आधी टीम को 13वें ओवर के अंदर पवेलियन लौटा दिया और 16 ओवर तक आठ विकेट पर 139 रन ही बनाने दिये. हर्षित राणा ने 34 रन देकर दो विकेट लिए जबकि नारायण ने 21 रन देकर किशन का महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया. 

प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी केकेआर

इस तरह दो बार की विजेता केकेआर इस सीजन में दो मैच रहते हुए अंतिम चार में जगह पक्की करने वाली पहली टीम बन गई है. टीम ने 18 अंक से 10 टीम की तालिका में शीर्ष पर अपना स्थान मजबूत किया. 2021 के बाद यह पहली बार है जब केकेआर ने प्लेऑफ में जगह बनाई है. केकेआर अब शीर्ष दो में रहने की कोशिश करेगी. सोमवार को उसका सामना गुजरात टाइटन्स और 19 मई को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से होगा. 

मुंबई इंडियंस की 13 मैचों में 9वीं हार

मुंबई की यह 13 मैच में नौवीं हार है और टीम अपना अभियान 17 मई को लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ मैच से समाप्त करेगी. मुंबई इंडियंस ने बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज किशन के पांच चौके और दो छक्कों की मदद से आक्रामक शुरुआत की. उन्होंने नारायण पर स्विच हिट से बाउंड्री भी लगायी. लेकिन अंत में नारायण ने उनका विकेट लेकर केकेआर को पहली सफलता दिलायी. 

कुछ खास नहीं कर पाए रोहित शर्मा

चक्रवर्ती ने अगले ओवर में क्रीज पर रोहित शर्मा (19 रन) की पारी समाप्त की और मुंबई के कप्तान हार्दिक पंड्या को आउट करके अपना चार ओवर का स्पैल पूरा किया. ‘इम्पैक्ट’ खिलाड़ी के तौर पर उतरे भारतीय कप्तान रोहित की खराब फॉर्म जारी रही और वह लय में नहीं दिखे. पांच ओवर तक मुंबई का स्कोर बिना विकेट गंवाये 59 रन था. लेकिन इसके बाद केकेआर के स्पिनरों ने मुंबई के विकेट चटकाने का सिलसिला शुरू किया. इससे पहले बारिश के कारण मैच एक घंटा 45 मिनट की देरी से शुरू हुआ और इसे 16-16 ओवर का कर दिया गया जिसके बाद मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़