कपिल देव के इस खास क्लब में शामिल हुए मोईन अली, बनाया ये खास रिकॉर्ड

इंग्लैंड के क्रिकेटर मोईन अली गुरुवार को ओल्ड ट्रैफर्ड में चल रहे चौथे एशेज 2023 टेस्ट के दूसरे दिन पुरुष टेस्ट ऑल-राउंड क्रिकेटरों के एक विशेष क्लब में शामिल हो गए, जिनके पास 3,000 रन और 200 विकेट का डबल है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2023, 07:41 PM IST
  • जानिए क्यों खास है ये रिकॉर्ड
  • इस खास क्लब में शामिल हुए अली
कपिल देव के इस खास क्लब में शामिल हुए मोईन अली, बनाया ये खास रिकॉर्ड

नई दिल्लीः इंग्लैंड के क्रिकेटर मोईन अली गुरुवार को ओल्ड ट्रैफर्ड में चल रहे चौथे एशेज 2023 टेस्ट के दूसरे दिन पुरुष टेस्ट ऑल-राउंड क्रिकेटरों के एक विशेष क्लब में शामिल हो गए, जिनके पास 3,000 रन और 200 विकेट का डबल है. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे अली लंच के समय 31 रन बनाकर नाबाद थे. वह टेस्ट ऑलराउंडरों में 3,000 रन और 200 विकेट का डबल हासिल करने वाले 16वें पुरुष क्रिकेटर बन गए.

मोईन अली ने रचा इतिहास
ओल्ड ट्रैफर्ड में चल रहे एशेज टेस्ट की शुरुआत से पहले मोईन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट और 2,977 रन थे. उन्होंने 14वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस की गेंदों पर लगातार चार चौके लगाकर 3000 टेस्ट रन पूरे किए, जिससे लंच के समय इंग्लैंड 61-1 पर पहुंच गया. 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने लंच ब्रेक के दौरान स्काई स्पोर्ट्स पर कहा, "वह यह सोचकर अपना करियर खत्म कर देंगे कि उनके पास जो क्षमता है, उसके लिए वह अधिक टेस्ट रन बना सकते थे। वह वहां जाना चाहते हैं और दुनिया को फिर से दिखाना चाहते हैं कि वह एक उचित बल्लेबाज हैं। मुझे लगता है कि हम इसे भूल जाते हैं क्योंकि वह निराश कर सकते हैं।"

मुझे लगता है कि हम भूल गए हैं कि मोईन कितना अच्छा युवा बल्लेबाज था। युवा मोईन को बड़ा होते हुए कोई भी कहेगा 'यह लड़का बल्लेबाजी कर सकता है'। 'यही कारण है कि उसने कहा है कि वह नंबर 3 पर बल्लेबाजी करना चाहता है।'

जानिए क्यों खास है ये रिकॉर्ड
अली से पहले, इंग्लैंड के तीन सहित 15 पुरुष टेस्ट क्रिकेटर 3000 रन और 200 विकेट के विशेष क्लब के सदस्य बन गए थे. वे हैं - शेन वार्न, स्टुअर्ट ब्रॉड, कपिल देव, रिचर्ड हैडली, शॉन पोलक, इयान बॉथम, इमरान खान, डेनियल विटोरी, चामिंडा वास, जैक्स कैलिस, गैरी सोबर्स, शाकिब अल हसन, एंड्रयू फ्लिंटॉफ और क्रिस केर्न्स.

मोईन ने ले लिया था संन्यास
अली ने 2021 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, उन्होंने 64 मैचों में 2,914 रन बनाए और 195 विकेट लिए. लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच के पीठ के निचले हिस्से में तनाव फ्रैक्चर के कारण पांच मैचों की श्रृंखला से बाहर होने के बाद वह मौजूदा एशेज में खेलने के लिए अपने टेस्ट संन्यास से वापस आ गए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़