NZ vs SL: न्यूजीलैंड ने भारत को दिया WTC फाइनल का तोहफा, टूटा पड़ोसी देश का सपना

NZ VS SL, 1st Test: आईसीसी की ओर से आयोजित किये जा रहे दूसरे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच 7 जून से 11 जून के बीच ओवल के मैदान पर खेला जाना है, जिसके लिये ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले ही क्वालिफाई कर लिया था और अब भारत ने भी लगातार दूसरी बार इस खिताबी फाइनल में जगह बना ली है.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 13, 2023, 12:11 PM IST
  • न्यूजीलैंड ने हमेशा नॉकआउट में भारत को दिया है दर्द
  • अहमदाबाद टेस्ट के नतीजे से पहले फाइनल में पहुंचा भारत
NZ vs SL: न्यूजीलैंड ने भारत को दिया WTC फाइनल का तोहफा, टूटा पड़ोसी देश का सपना

NZ VS SL, 1st Test: आईसीसी की ओर से आयोजित किये जा रहे दूसरे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच 7 जून से 11 जून के बीच ओवल के मैदान पर खेला जाना है, जिसके लिये ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले ही क्वालिफाई कर लिया था और अब भारत ने भी लगातार दूसरी बार इस खिताबी फाइनल में जगह बना ली है. हालांकि भारतीय टीम को फाइनल का टिकट दिलाने का काम उसी टीम ने किया है जिसने उसे पिछले कुछ सालों में कई बार खिताब से दूर रखने का कारनामा किया था.

न्यूजीलैंड ने हमेशा नॉकआउट में भारत को दिया है दर्द

आईसीसी टूर्नामेंट की बात करें तो न्यूजीलैंड की टीम का पलड़ा हमेशा से ही भारत के खिलाफ भारी रहा है और एक नॉकआउट गेम को छोड़कर लगभग हर मैच में ही भारत को हार का सामना करना पड़ा है. पिछले एडिशन में जब भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची थी तो उसे कीवी टीम ने ही हराकर खिताब से महरूम किया था लेकिन इस बार भारत को फाइनल का टिकट दिलाने में कीवी टीम ने ही अहम भूमिका निभाई है.

जानें क्या था फाइनल में पहुंचने का समीकरण

दरअसल भारत को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिये बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज को हारने से बचना था. ऐसे में अगर भारत सीरीज को 3-1, 2-1 या फिर 4-0 से अपने नाम करता तो सीधा फाइनल में जगह बना लेता. हालांकि अगर सीरीज 2-2 से बराबर रहती तो उसे न्यूजीलैंड की जीत की दुआ करनी होती. फिलहाल भारत अहमदाबाद में बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेल रहा है तो वहीं पर न्यूजीलैंड की टीम वेलिंग्टन में श्रीलंका के साथ अपना पहला टेस्ट मैच खेल रही थी.

अहमदाबाद टेस्ट के नतीजे से पहले फाइनल में पहुंचा भारत

अहमदाबाद टेस्ट मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है जिसके बाद उम्मीद यही है कि भारत 2-1 से सीरीज को अपने नाम कर सीधे फाइनल की जगह पक्की करेगा, लेकिन न्यूजीलैंड की टीम ने इस मैच के नतीजे से पहले ही जीत हासिल कर ली और पड़ोसी देश श्रीलंका के फाइनल में पहुंचने की सभी उम्मीदों को खत्म कर दिया है. वेलिंग्टन के मैदान पर खेला गया यह मैच काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा लेकिन अंत में कीवी टीम ने अपनी नब्ज को पकड़कर रखा और जीत के साथ न सिर्फ सीरीज 1-0 की अजेय बढ़त हासिल की बल्कि अहमदाबाद टेस्ट के नतीजे से पहले ही भारत को टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल का टिकट भी पकड़ा दिया.

आखिरी सेशन तक रोमांचक रहा मैच

मैच की बात करें तो श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैच में 355 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में कीवी टीम शुरुआत में लड़खड़ाई जरूर लेकिन डैरिल मिचेल (102) के शतक और मैट हेनरी (72) की अर्धशतकीय पारी के दम पर 373 बना 18 रन की बढ़त हासिल की. श्रीलंका की टीम ने दूसरी पारी में एंजेलो मैथ्यूज (115) ने शतकीय पारी के दम पर 303 रन का स्कोर बनाया और जीत के लिये 285 रन का लक्ष्य रखा.

मिचेल-विलियमसन ने कराई मैच में वापसी

कीवी टीम ने रनों का पीछा करते हुए सधी शुरुआत की और चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट के नुकसान पर 36 रन बना लिये. आखिरी दिन का खेल बारिश के चलते देरी से शुरू हुआ लेकिन जब शुरू हुआ तो श्रीलंकाई गेंदबाजों ने पहले टॉम लैथम (24) और फिर हेनरी निकोल्स (20) को वापस पवेलियन भेज दिया लेकिन केन विलियमसन (93) और डैरिल मिचेल (81) ने चौथे विकेट के लिये 183 रनों की साझेदारी कर मैच को अपने कब्जे में कर लिया.

विलियमसन के शतक से जीता न्यूजीलैंड

अशिता फर्नांडो ने यहा पर दो विकेट जल्दी-जल्दी हासिल कर अपनी टीम की वापसी कराई लेकिन दूसरे छोर पर खड़े केन विलियमसन ने रन बनाना जारी रखा. केन विलियमसन (122) ने अपने टेस्ट करियर का 27वां टेस्ट शतक पूरा किया और टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. न्यूजीलैंड की टीम ने 2 विकेट से जीत हासिल की और इस जीत के साथ ही भारत ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है.

इसे भी पढ़ें- ODI World Cup 2023 में बड़ा बदलाव देखना चाहते हैं रवि शास्त्री, बताया कैसे रोमांच हो जाएगा दोगुना

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिजनेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें जी हिंदुस्तान न्यूज ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़