NZ vs SL, 1st Test: भारतीय फैन्स के लिये भी रोमांचक हुआ वेलिंग्टन टेस्ट, न्यूजीलैंड के सामने 257 का टारगेट तो श्रीलंका को 9 विकेट की दरकार

NZ vs SL, 1st Test: विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023 का फाइनल मैच इंग्लैंड के ओवल के मैदान पर 7 से 11 जून के बीच खेला जाना है जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले ही जगह बना ली है तो वहीं पर दूसरे फाइनलिस्ट के लिये भारत और श्रीलंका के बीच रेस लगी हुई है. 

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 12, 2023, 03:27 PM IST
  • रोमांचक हुआ न्यूजीलैंड-श्रीलंका का वेलिंगटन टेस्ट
  • अगर जीता श्रीलंका तो हासिल करेगा सिर्फ तीसरी जीत
NZ vs SL, 1st Test: भारतीय फैन्स के लिये भी रोमांचक हुआ वेलिंग्टन टेस्ट, न्यूजीलैंड के सामने 257 का टारगेट तो श्रीलंका को 9 विकेट की दरकार

NZ vs SL, 1st Test: विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023 का फाइनल मैच इंग्लैंड के ओवल के मैदान पर 7 से 11 जून के बीच खेला जाना है जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले ही जगह बना ली है तो वहीं पर दूसरे फाइनलिस्ट के लिये भारत और श्रीलंका के बीच रेस लगी हुई है. जहां एक ओर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद में बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेल रही है तो वहीं पर श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रही है.

भारत को फाइनल में जगह बनाने के लिये अहमदाबाद में सिर्फ हार से बचना है तो वहीं पर अगर भारतीय टीम हार जाती है तो श्रीलंका की टीम के लिये रास्ते खुल जाएंगे और वो दोनों मैच जीतकर फाइनल में पहुंच सकती है.

रोमांचक हुआ न्यूजीलैंड-श्रीलंका का वेलिंगटन टेस्ट

ऐसे में भारतीय फैन्स की निगाहें दोनों ही मैचों पर बनी हुई है. जहां पर अहमदाबाद के मैदान पर खेला जा रहा मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है तो वहीं पर वेलिंगटन टेस्ट लगातार उतार-चढ़ाव के बीच रोमांचक स्थिति में बना हुआ है. ऐसे में फैन्स भारत के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद लगाते हुए चाह रहे हैं कि न सिर्फ भारतीय टीम हार को दरकिनार करे बल्कि न्यूजीलैंड भी वेलिंगटन टेस्ट जीतकर श्रीलंका के मौके को पूरी तरह से खत्म कर दे.

वेलिंगटन टेस्ट के 4 दिन का खेल समाप्त हो गया है जिसके बाद मैच का नतीजा आना लगभग आना तय हो गया है. तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद न्यूजीलैंड की टीम मैच में आगे थी लेकिन श्रीलंका अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज के शतक के दम पर श्रीलंका की टीम ने फिर से वापसी की और न्यूजीलैंड की टीम को जीत के लिये 285 रन का लक्ष्य दिया.

मैथ्यूज ने 101वें मैच में जड़ा 14वां टेस्ट शतक

चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक कीवी टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 28 रन बना लिए हैं और फिलहाल जीत से 257 रन दूर हैं. वहीं श्रीलंका की टीम को अपनी जीत हासिल करने के लिये कीवी टीम के 9 विकेट की दरकार रह गई है. श्रीलंका के लिये अपना 101वां टेस्ट मैच खेल रहे एंजेलो मैथ्यूज (115) ने 14वां टेस्ट शतक लगाया और दूसरी पारी में 302 रन बनाये.

श्रीलंका ने पहली पारी में 355 रन बनाए थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 373 रन का स्कोर खड़ा किया था. न्यूजीलैंड की ओर से दूसरी पारी में ब्लेयर टिकनर ने 100 रन देकर चार विकेट चटकाए. मैट हेनरी ने 71 रन पर तीन जबकि कप्तान टिम साउथी ने 57 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

अगर जीता श्रीलंका तो हासिल करेगा सिर्फ तीसरी जीत

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने डेवोन कॉन्वे (05) का विकेट गंवाया जिन्होंने कासुन रजिता को उन्हीं की गेंद पर कैच थमाया. दिन का खेल खत्म होने पर सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम 11 और केन विलियमसन सात रन बनाकर खेल रहे थे. श्रीलंका अगर जीत दर्ज करता है तो न्यूजीलैंड में यह उसकी सिर्फ तीसरी जीत होगी और उसकी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की उम्मीद जिंदा रहेगी.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: भरत का विकेट लेकर लॉयन ने रचा इतिहास, भारतीय बैटर्स ने 30 साल बाद दोहराया ये कारनामा, देखें रिकॉर्ड

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़