RCB vs RR: फाफ-विराट को रोकना सैमसन के लिए चुनौती, जानिए कैसे होगी दोनों टीमों की प्लेइंग 11

RCB vs RR: तालिका में शीर्ष पर चल रही राजस्थान रॉयल्स की टीम को अगर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में फिर से जीत की राह पर लौटना है तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की मजबूत टीम के खिलाफ उसके मध्यक्रम के बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा. राजस्थान रॉयल्स अभी तक चार जीत और दो हार से आठ अंक लेकर अंक तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है, जबकि आरसीबी की टीम मजबूत होने के बावजूद निरंतर एक जैसा प्रदर्शन नहीं कर पाई और वह तीन जीत और इतने ही मैचों में हार से पांचवें स्थान पर है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 22, 2023, 01:44 PM IST
  • लखनऊ से मिली हार पर राजस्थान कर रही होगी मंथन
  • सैमसन और हेटमायर के प्रदर्शन में निरंतरता की जरूरत
RCB vs RR: फाफ-विराट को रोकना सैमसन के लिए चुनौती, जानिए कैसे होगी दोनों टीमों की प्लेइंग 11

नई दिल्लीः RCB vs RR: तालिका में शीर्ष पर चल रही राजस्थान रॉयल्स की टीम को अगर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में फिर से जीत की राह पर लौटना है तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की मजबूत टीम के खिलाफ उसके मध्यक्रम के बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा. राजस्थान रॉयल्स अभी तक चार जीत और दो हार से आठ अंक लेकर अंक तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है, जबकि आरसीबी की टीम मजबूत होने के बावजूद निरंतर एक जैसा प्रदर्शन नहीं कर पाई और वह तीन जीत और इतने ही मैचों में हार से पांचवें स्थान पर है. अब तक आईपीएल में दोनों टीमें 28 बार आमने-सामने आई हैं, जिनमें से 13 बार आरसीबी और 12 बार राजस्थान जीती है, जबकि 3 बार मैच बेनतीजा रहे.

लखनऊ से मिली हार पर राजस्थान कर रही होगी मंथन
दोनों टीमें रविवार को दोपहर 3.30 बजे से चिन्नास्वामी स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. राजस्थान की टीम पिछले मैच में लखनऊ सुपरजाइंट्स के खिलाफ अपने प्रदर्शन पर काफी मंथन कर रही होगी. उसके सामने 155 रन का लक्ष्य था तथा यशस्वी जयसवाल (44) और जोस बटलर (40) ने पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़कर उसे अच्छी शुरुआत दिलाई थी, लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाजों के नहीं चल पाने के कारण उसे 10 रन से हार का सामना करना पड़ा था. 

सैमसन और हेटमायर के प्रदर्शन में निरंतरता की जरूरत 
जायसवाल और बटलर के रूप में राजस्थान के पास बेहतरीन सलामी जोड़ी है और यह दोनों अपना योगदान भी दे रहे हैं, लेकिन राजस्थान के लिए मध्यक्रम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन चिंता का विषय बना हुआ है. कप्तान संजू सैमसन और शिमरोन हेटमायर रन बना रहे हैं लेकिन उन्हें अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाने की जरूरत है. 

पडिक्कल और रियान पराग की फॉर्म चिंता का सबब
देवदत्त पडिक्कल और रियान पराग अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पा रहे हैं, जिससे राजस्थान की परेशानी बढ़ गई है. अनुभवी ट्रेंट बोल्ट और संदीप शर्मा के रूप में राजस्थान के पास तेज गेंदबाजी की अच्छी जोड़ी है, लेकिन फाफ डुप्लेसी और विराट कोहली की बेहतरीन फॉर्म में चल रही सलामी जोड़ी के सामने उनकी कड़ी परीक्षा होगी. 

अश्विन ने गेंदबाजी से किया है प्रभावित
स्पिन विभाग में रविचंद्रन अश्विन ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया है लेकिन युजवेंद्र चहल महंगे साबित हुए हैं और उन्हें इस पर गौर करना होगा. राजस्थान रॉयल्स की तरह आरसीबी के पास में डुप्लेसी और कोहली के रूप में बेहतरीन सलामी जोड़ी है, जिन्होंने अभी तक टीम को शानदार शुरुआत दिलाई है. ये दोनों अभी तक दो शतकीय साझीदारी निभा चुके हैं और फिर से बड़ी साझेदारी निभाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. 

आरसीबी को मध्य क्रम से हैं उम्मीदें
डुप्लेसी और कोहली ने इस बीच चार-चार अर्धशतक जड़े हैं. कोहली को हालांकि अपना स्ट्राइक रेट बेहतर करने की जरूरत है. ग्लेन मैक्सवेल ने लंबे शॉट खेलने के अपने कौशल का प्रदर्शन किया है, लेकिन उनमें निरंतरता का अभाव है. आरसीबी को इसके साथ ही मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक, महिपाल लोमारोर, शाहबाज़ अहमद और सुयश प्रभुदेसाई से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी. 

फॉर्म में चल रहे हैं सिराज
आरसीबी का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने अब तक छह मैचों में 12 विकेट लिए हैं जिनमें पिछले मैच में 21 रन देकर चार विकेट भी शामिल हैं. सिराज को वायने पार्नेल और हर्षल पटेल से भी अच्छा सहयोग मिला है जिन्होंने अभी तक आठ-आठ विकेट लिए हैं. 

ये दोनों तेज गेंदबाज हालांकि महंगे साबित हुए हैं और आगामी मैचों में उन्हें इस पर ध्यान देना होगा. आरसीबी के स्पिन विभाग की जिम्मेदारी श्रीलंका के वानिंदू हसरंगा पर है जिन्होंने अभी तक प्रभावशाली गेंदबाजी की है. 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
राजस्थान रॉयल्स: जोस बटलर,  यशस्वी जायसवाल, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (कप्तान), शिमरोन हेटमेयर, ध्रुव जुरेल, जेसन होल्डर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल और संदीप शर्मा. 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: फाफ डुप्लेसी (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक, वानिंदु हसरंगा, सुयश प्रभुदेसाई, हर्षल पटेल, वायने पार्नेल और मोहम्मद सिराज. 

यह भी पढ़िएः IPL से संन्यास को लेकर धोनी का बड़ा खुलासा, चेन्नई के मैदान में दिया ये अपडेट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़