SRH vs RR, IPL 2023: बटलर, जायसवाल और सैमसन के अर्धशतक से जीता राजस्थान रॉयल्स, हैदराबाद को 72 रन से रौंदा

SRH vs RR, IPL 2023: राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेले गये इस मैच में पिछले साल की उप विजेता टीम राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर (54 रन) और यशस्वी जायसवाल (54 रन) की पावरप्ले में धमाकेदार बल्लेबाजी के दम पर अच्छी शुरुआत की और फिर कप्तान संजू सैमसन (55 रन) के अर्धशतक के दम पर 203 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 2, 2023, 11:26 PM IST
  • राजस्थान रॉयल्स ने खड़ा किया 203 रन का विशाल स्कोर
  • चहल ने लगाया विकेटों का चौका, 72 रन से हारा हैदराबाद
SRH vs RR, IPL 2023: बटलर, जायसवाल और सैमसन के अर्धशतक से जीता राजस्थान रॉयल्स, हैदराबाद को 72 रन से रौंदा

SRH vs RR, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में एक बार फिर से सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने पुराने ढर्रे पर सवार होते हुए खराब शुरुआत की है और अपने घर पर खेले गये पहले ही मैच में 72 रनों की विशाल हार का सामना किया है. राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेले गये इस मैच में पिछले साल की उप विजेता टीम राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर (54 रन) और यशस्वी जायसवाल (54 रन) की पावरप्ले में धमाकेदार बल्लेबाजी के दम पर अच्छी शुरुआत की और फिर कप्तान संजू सैमसन (55 रन) के अर्धशतक के दम पर 203 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया.

बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए राजस्थान रॉयल्स की टीम को एकतरफा मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 72 रन से पराजित किया.

राजस्थान रॉयल्स ने खड़ा किया 203 रन का विशाल स्कोर

राजस्थान रॉयल्स ने शीर्ष तीन बल्लेबाजों के अर्धशतकों की बदौलत पांच विकेट पर 203 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. फिर उसके गेंदबाजों ने इस लक्ष्य के दबाव में आई सनराइजर्स हैदराबाद को 20 ओवर में आठ विकेट पर 131 रन ही बनाने दिये. ट्रेंट बोल्ट (एक मेडन, 21 रन देकर दो विकेट) ने अपनी ख्याति के अनुरूप गेंदबाजी करते हुए पहले ही ओवर में दोहरे झटके देकर मेजबान टीम की उम्मीदों को करारा झटका दिया. फिर युजवेंद चहल (17 रन देकर) ने प्रत्येक ओवर में चार विकेट झटके.

फ्लॉप रहे महंगे बिके हैरी ब्रुक

आईपीएल में पदार्पण कर रहे हैरी ब्रुक (13 रन) पर सभी की निगाहें लगी हुई थीं लेकिन वह केवल 21 गेंद ही खेल सके. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ अब्दुल समद नाबाद 32 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे. अंत में उमरान मलिक ने आठ गेंद में नाबाद 19 रन बनाये. इससे पहले बटलर (22 गेंद, सात चौके, तीन छक्के) और जायसवाल ने भुवनेश्वर कुमार (नियमित कप्तान ऐडन मार्करम की अनुपस्थिति में इस मैच में कप्तानी कर रहे) की अगुआई वाली सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ायी.

पावरप्ले में ही ठोक दिये 85 रन

कप्तान सैमसन ने फिर अपनी 32 गेंद की पारी के दौरान तीन चौके और चार छक्के जड़े. बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद पिछले सत्र की उपविजेता राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत शानदार रही. बटलर और जायसवाल (37 गेंद, नौ चौके) ने पावरप्ले में चौकों और छक्कों की झड़ी लगा दी जिससे टीम ने पहले छह ओवर में एक विकेट पर 85 रन बनाये. इससे राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल में पावरप्ले में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया जो पहले 81 रन का था. पावरप्ले में यह किसी भी टीम का ओवरआल छठा सबसे बड़ा स्कोर भी है.

बटलर ने 20 गेंद में ही ठोका अर्धशतक

इंग्लैंड की सीमित ओवर टीम के कप्तान बटलर ने तीसरे ओवर में भुवनेश्वर पर डीप मिडविकेट पर एक छक्का लगाया और जायसवाल ने दो चौके जड़े जिससे इस ओवर में 17 रन बने. फिर बटलर ने हाथ खोलते हुए वाशिंगटन सुंदर के पहले ही ओवर में मिडविकेट के ऊपर और काऊ कॉर्नर पर दो गगनचुंबी छक्के जड़ दिये, फिर जायसवाल ने एक गेंद को बैकस्क्वायर लेग पर चौके के लिये भेजा जिससे चौथे ओवर में टीम के खाते में 19 रन का इजाफा हुआ. पांचवें ओवर में चार चौकों से 17 रन बने. बटलर ने छठे ओवर में फजलहक फारूकी पर चौका जड़कर महज 20 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. पर इस गेंदबाज की अगली गेंद सीमारेखा के पार कराने के बाद उनके स्टंप उखड़ गये.

फजलहक फारुकी ने झटके दोनों विकेट

इससे सनराइजर्स हैदराबाद ने राहत की सांस ली. पर राजस्थान रॉयल्स की रन गति पर इसका कोई असर नहीं दिखा. जायसवाल का साथ निभाने कप्तान सैमसन क्रीज पर उतरे. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 54 रन की भागीदारी निभायी. जायसवाल ने घरेलू सर्किट की शानदार फॉर्म जारी रखते हुए 34 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. इससे आठवें ओवर में टीम ने 100 रन का आंकड़ा पार किया. हालांकि 50 रन बनाने के बाद जायसवाल ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और उन्हें फजलहक फारूकी ने 13वें ओवर में अपना दूसरा शिकार बनाया. कप्तान सैमसन शुरू से ही तेजी से रन जुटा रहे थे जबकि टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवा रही थी लेकिन वह 28 गेंद में दो चौके और चार छक्के से अर्धशतक जड़ने में सफल रहे.

आखिरी ओवर्स में हैदराबाद ने की वापसी

राजस्थान रॉयल्स के शीर्ष तीन बल्लेबाजों ने जहां कमाल दिखाया तो वहीं युवा देवदत्त पडीक्कल (02) 15वें ओवर में उमरान मलिक की 149.2 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली पहली गेंद पर आउट हो गये. रियान पराग भी जल्द ही पवेलियन पहुंच गये. अंत में शिमरोन हेटमायर (नाबाद 22 रन, 16 गेंद, एक चौका और एक छक्का) ने स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. मेजबान टीम लिए फजलहक फारूकी और टी नटराजन ने दो दो विकेट झटके जबकि उमरान मलिक को एक विकेट मिला.

हैदराबाद की शुरुआत भी रही खराब

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की शुरूआत काफी खराब रही, उसने एक भी रन जोड़े बिना पहले ही ओवर में दो विकेट गंवा दिये. पहले ओवर में बोल्ट ने सनसनाती यार्कर पर अभिषेक शर्मा को बोल्ड किया और फिर राहुल त्रिपाठी का विकेट झटका, दोनों बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके जिससे यह ओवर मेडन रहा. पावरप्ले में सनराइजर्स हैदराबाद ने दो विकेट पर 30 रन बनाये. ब्रुक केवल 21 गेंद ही खेल सके थे कि चहल ने अपने पहले ही ओवर में उनके स्टंप उखाड़कर मेजबान टीम को करारा झटका दिया.

पावरप्ले के बाद भी नहीं बने हैदराबाद के रन

जेसन होल्डर (16 रन देकर एक विकेट) ने आते ही वाशिंगटन सुंदर का विकेट झटक लिया जिससे टीम ने 39 रन पर नौंवे ओवर में अपना चौथा विकेट गंवा दिया. अगले ओवर में ग्लेन फिलिप्स (08) के रविचंद्रन अश्विन (27 रन देकर एक विकेट) की गेंद पर आउट होते ही 48 रन पर आधी टीम पवेलियन पहुंच चुकी थी. मंयक अग्रवाल को टीम से देर तक टिके रहने की उम्मीद थी, उन्होंने 23 गेंद की पारी के दौरान तीन चौके लगाकर लय में आने का प्रयास किया लेकिन चहल की गेंद पर बटलर को आसान कैच देकर आउट हो गये.

चहल ने लगाया विकेटों का चौका

चहल को आदिल राशिद (18 रन) के रूप में अपना तीसरा विकेट मिला जिन्हें सैमसन ने स्टंप आउट किया. चहल ने भुवनेश्वर के रूप में अपना चौथा विकेट प्राप्त किया जिनके आउट होने के बाद उमरान मलिक ने अंतिम दो ओवर में आठ गेंद में एक चौके और दो छक्के से नाबाद 19 रन और अब्दुल समद ने 32 गेंद में दो चोके और एक छक्के से 32 रन बनाये. सनराइजर्स हैदराबाद ने अंतिम ओवर में 23 रन जोड़े.

इसे भी पढ़ें- IPL 2023: ‘प्यार में समझ नहीं पाता खतरे के निशान’, आयशा से अलग होने पर धवन ने पहली बार तोड़ी चुप्पी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़