World Cup: न्यूजीलैंड की उम्मीदों पर फिर सकता है पानी, सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान

पाकिस्तान का रनरेट प्लस 0 . 036 है जबकि अफगानिस्तान का माइनस 0 . 338 है . इन दोनों के भी सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना है बशर्ते पाकिस्तान आखिरी लीग मैच में इंग्लैंड को या अफगानिस्तान दक्षिण अफ्रीका को हरा दे .

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2023, 04:13 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • इस तरह से समझें समीकरण
World Cup: न्यूजीलैंड की उम्मीदों पर फिर सकता है पानी, सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान

नई दिल्लीः शुरुआती शानदार प्रदर्शन के बाद विश्व कप में न्यूजीलैंड का अभियान मंद पड़ गया और अब श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार को ‘करो या मरो’ के मुकाबले में उसे हर हालत में लय फिर हासिल करनी होगी. न्यूजीलैंड के आखिरी लीग मैच पर बारिश का भी खतरा है. न्यूजीलैंड के आठ अंक है और उसे पता है कि हार या बारिश से मैच रद्द होने की दशा में वह टूर्नामेंट से बाहर हो जायेगा . इस समय न्यूजीलैंड तालिका में चौथे स्थान पर है . पाकिस्तान और अफगानिस्तान के भी आठ अंक हैं . 

पाकिस्तान के पास बड़ा मौका
पाकिस्तान का रनरेट प्लस 0 . 036 है जबकि अफगानिस्तान का माइनस 0 . 338 है . इन दोनों के भी सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना है बशर्ते पाकिस्तान आखिरी लीग मैच में इंग्लैंड को या अफगानिस्तान दक्षिण अफ्रीका को हरा दे . ऐसे में न्यूजीलैंड को विशाल अंतर से जीत दर्ज करनी होगी जिसका रनरेट इस समय प्लस 0. 398 है . न्यूजीलैंड के लिये हालात बहुत अच्छे नहीं है और सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिये उसे हर हालत में जीतना है . इंग्लैंड की तरह न्यूजीलैंड के बल्लेबाज तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच को छोड़कर बाकी मैचों में नाकाम नहीं रहे लेकिन गेंदबाज जरूरत के समय चल नहीं सके . इसी मैदान पर न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ 400 रन बनाये थे लेकिन पाकिस्तान के फखर जमां के आगे उसके गेंदबाज चल नहीं सके . 

गेंदबाजी सबसे कमजोर पक्ष
कठिन हालात में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने लय खो दी है . यहां तक कि ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी जैसे अनुभवी गेंदबाजों के पास भी प्लान बी नहीं था . बायें हाथ के स्पिनर मिचेल सेंटनेर ने अकेले किला लड़ाने की कोशिश की है . अनियमित स्पिनर ग्लेन फिलिप्स पर निर्भरता भी पाकिस्तान के खिलाफ उजागर हो गई . बीच के और आखिरी ओवरों में कीवी गेंदबाज दबाव बनाने में नाकाम रहे हैं और श्रीलंका के खिलाफ इसमें सुधार करना होगा . 

विश्व कप 2019 की उपविजेता कीवी टीम के प्रदर्शन पर प्रमुख खिलाड़ियों की चोटों का असर रहा है . कप्तान केन विलियमसन, जिम्मी नीशाम , मैट हेनरी और लॉकी फर्ग्युसन जैसे खिलाड़ी चोट के कारण नहीं खेल सके . विलियमसन ने अभी तक दो ही मैच खेले हैं और अंगूठे की चोट के बावजूद उन्होंने दो अर्धशतक जमाये . उनकी गैर मौजूदगी में न्यूजीलैंड ने लगातार चार मैच गंवाये . 

 न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, विल यंग, मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविंद्र, मिशेल सेंटनर, ईश सोढी, टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन और मैट हेनरी. 

श्रीलंका: कुसल मेंडिस (कप्तान), कुसल परेरा, पथुम निसांका, दुशमंत चमीरा, दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, महेश तीक्षणा, डुनिथ वेलालेज, कासुन राजिथा, एंजेलो मैथ्यूज, दिलशान मदुशंका, दुशान हेमंथा, चमिका करुणारत्ने.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़