राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में हुआ बड़ा बदलाव, जानें किसे सौंपी गई जिम्मेदारी

यूपी के अयोध्या के राम मंदिर से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. नए अपडेट के मुताबिक अब राम मंदिर के सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ को सौंप दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो हाल ही में सीआईएसएफ के डीजी सहित दूसरे अधिकारियों ने राम मंदिर का दौरा किया था. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 6, 2023, 05:42 PM IST
  • एंटी ड्रोन को किया जा सकता है तैनात
  • CRPF पर है गर्भगृह के सुरक्षा की जिम्मेदारी
राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में हुआ बड़ा बदलाव, जानें किसे सौंपी गई जिम्मेदारी

नई दिल्लीः यूपी के अयोध्या के राम मंदिर से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. नए अपडेट के मुताबिक अब राम मंदिर के सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ को सौंप दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो हाल ही में सीआईएसएफ के डीजी सहित दूसरे अधिकारियों ने राम मंदिर का दौरा किया था. 

जनवरी में हो सकता है राम मंदिर का उद्घाटन
सुरक्षा के पूरे प्लान को तैयार करने की जिम्मेदारी सीआईएसएफ की कंसल्टेंसी विंग को सौंपी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो अगले साल यानी 2024 के जनवरी महीने में राम मंदिर का उद्घाटन हो सकता है. ऐसे में मंदिर के उद्घाटन समारोह से पहले ही सीआईएसएफ अपना सुरक्षा का ताना-बाना मंदिर परिसर में तैयार कर लेगी. 

एंटी ड्रोन को किया जा सकता है तैनात
सूत्रों की मानें, तो सीआईएसएफ की रणनीति राम मंदिर के परिसर को ज्यादा से ज्यादा तकनीकी सुरक्षा कवच से लैस करना है. इसके लिए एंटी ड्रोन को भी तैनात किया जा सकता है. मतलब कुल मिलाकर बात यही हुई कि राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में सीआईएसएफ की टीम किसी भी तरह की कोताही बरतने के मूड में नहीं है. 

CRPF पर है गर्भगृह के सुरक्षा की जिम्मेदारी 
बता दें कि मौजूदा समय में राम मंदिर की सुरक्षा का पूरा दारोमदार सीआरपीएफ पुलिस और पीएसी को सौंपा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो राम मंदिर के गर्भगृह की सुरक्षा व्यवस्था की पूरी जवाबदेही सीआरपीएफ की है, तो वहीं, बाहरी सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस के हवाले सौंपी गई है. 

ये भी पढ़ेंः Rain Update: दिल्ली-NCR में बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, लेकिन IMD ने किया अलर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़