Demat खाताधारकों के लिए बड़ी राहत! SEBI ने नॉमिनी जोड़ने की समयसीमा इस तारीख तक बढ़ाई

Demat Account Holders: ट्रेडिंग और डीमैट खाताधारकों के लिए नॉमिनी का विकल्प प्रदान करने की समय सीमा 30 सितंबर थी. अब इसे बढ़ा दिया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2023, 11:16 AM IST
  • खाते में नॉमिनी होना जरूरी
  • दिसंबर तक नॉमिनी जोड़ने की डेडलाइन बढ़ाई
 Demat खाताधारकों के लिए बड़ी राहत! SEBI ने नॉमिनी जोड़ने की समयसीमा इस तारीख तक बढ़ाई

Demat Account Holders:पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने मौजूदा डीमैट खाताधारकों के लिए नॉमिनी की जानकारी दर्ज कराने की समय सीमा तीन महीने और बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2023 कर दी है. इससे पहले, ट्रेडिंग और डीमैट खाताधारकों के लिए नॉमिनी का विकल्प प्रदान करने की समय सीमा 30 सितंबर थी.

SEBI ने मंगलवार को एक सर्कुलर में कहा, 'डीमैट खातों के संबंध में, 'choice of nomination' जमा करने की अंतिम तिथि को 31 दिसंबर, 2023 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.' व्यापार करने में आसानी की दिशा में एक कदम के रूप में नियामक द्वारा ट्रेडिंग खातों के लिए नॉमिनी को जोड़ना भी स्वैच्छिक बना दिया है.

निवेशकों को सतर्क रहने की जरूरत
डीमैट खाताधारकों और म्यूचुअल फंड निवेशकों को सतर्क होने की जरूरत है. दरअसल अब इन लोगों के पास अपने उत्तराधिकारी (Nominee) को नामित करने या एक घोषणापत्र भरकर योजना से बाहर निकलने का विकल्प चुनने के लिए और अधिक वक्त मिल गया है. लेकिन ऐसा नहीं करने पर निवेशकों के डीमैट खातों और फोलियो पर रोक लगा दी जाएगा. इसका मतलब है कि खाता 'फ्रीज' कर दिया जाएगा, जिससे कोई लेन-देन नहीं हो सकेगा.

नॉमिनी क्यों जरूरी है?
SEBI के मुताबिक, यह कदम निवेशकों को उनकी संपत्ति को सुरक्षित रखने और उन्हें उनके कानूनी उत्तराधिकारियों को सौंपने में मदद करने को उठाया गया है. खाते में नॉमिनी होना इसलिए जरूरी है, क्योंकि अगर कभी आपको कुछ हो जाता है तो खाते में रखा आपका निवेश उन्हें दिया जा सके.

इसके अलावा, SEBI ने फिजिकल सुरक्षा धारकों को PAN, नॉमिनेशन, कॉन्टैक्ट जानकारी, बैंक खाते की जानकारी और उनके संबंधित फोलियो नंबरों के लिए नमूना हस्ताक्षर जमा करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: भारत में सोने की कीमतों में आई गिरावट, चेक करें अपने शहर के लेटेस्ट रेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़