EPFO से एडवांस पैसा निकालना हुआ आसान, इस नई सर्विस से तीन दिन में खाते में होगी राशि

EPFO Advance: EPFO ने शिक्षा, विवाह और आवास के उद्देश्यों के लिए अग्रिम दावों का ऑटो-मोड निपटान (Auto-mode claim settlement) शुरू किया है. पिछले कुछ समय में EPFO ने अपनी सर्विस सुधारने के लिए कई प्रयास किए हैं, जिसमें से ये एक है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : May 15, 2024, 01:12 PM IST
  • 1,00,000 रुपये तक एडवांस मिल सकता है.
  • ऑटो निपटान सुविधा से राहत
EPFO से एडवांस पैसा निकालना हुआ आसान, इस नई सर्विस से तीन दिन में खाते में होगी राशि

EPFO Advance: EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी है. अब, एडवांस दावों (Advance Claim) का निपटान 3 दिनों के भीतर किया जा रहा है. यह EPFO की तरह से तेजी से सर्विस मुहैया कराई जा रही है. एडवांस क्लेम निपटान का एक उदाहरण देते हुए, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कहा कि अनिरुद्ध प्रसाद ने 9 मई को पैरा 68जे के तहत बीमारी के लिए एडवांस के लिए आवेदन किया था और उनका एडवांस क्लेम 11 मई, 2024 को तीन दिनों के भीतर 92143 रुपये की राशि पर सेटल कर दिया गया.

EPFO ने अपनी सर्विस सुधारने के लिए कई प्रयास किए हैं और एडवांस क्लेम में सुधार की भी कई कहानियां हैं. वहीं, पिछले महीने, EPFO ने क्लेम निपटान प्रक्रिया में लगने वाले समय पर एक सदस्य के प्रश्न के उत्तर में कहा था कि किसी दावे को निपटाने में आम तौर पर 20 दिन भी लग जाते हैं.

इस नई सर्विस से आई तेजी
श्रम मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि इस बीच, EPFO ने शिक्षा, विवाह और आवास के उद्देश्यों के लिए अग्रिम दावों का ऑटो-मोड निपटान (Auto-mode claim settlement) शुरू किया है. इस कदम से करोड़ों EPFO सदस्यों के लिए 'जीवनयापन में आसानी' बढ़ने की उम्मीद है.

सेवानिवृत्ति निधि निकाय द्वारा ऑटो-मोड निपटान के तहत, दावा बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के आईटी प्रणाली द्वारा स्वचालित रूप से संसाधित किया जाता है. 

कितना मिल सकता है एडवांस?
EPFO ने बीमारी के लिए अग्रिम भुगतान के उद्देश्य से अप्रैल 2020 में इस ऑटो निपटान सुविधा की शुरुआत की थी. इसका दायरा अब शिक्षा, विवाह और आवास जैसे अन्य उद्देश्यों तक भी बढ़ा दिया गया है. अब यह सीमा बढ़ाकर 1,00,000 रुपये कर दी गई है. EPFO ने कहा कि चालू वर्ष के दौरान, लगभग 2.25 करोड़ सदस्यों को इस सुविधा का लाभ मिलने की उम्मीद है.

FY2023-24 के दौरान, EPFO ने लगभग 4.45 करोड़ दावों का निपटारा किया, जिनमें से 60% से अधिक (2.84 करोड़) दावे एडवांस क्लेम थे. वर्ष के दौरान निपटाए गए कुल अग्रिम दावों में से, लगभग 89.52 लाख दावों का निपटान ऑटो-मोड का उपयोग करके किया गया.

ट्रेंडिंग न्यूज़