Firstaid Tips: रास्ते में एक्सीडेंट होने पर घायल की इस तरह से करें मदद, समय रहते बच जाएगी जान

Firstaid Tips: अगर आप सड़क में किसी तरह का एक्सीडेंट होते हुए देखते हैं तो तुरंत वहां से बिल्कुल भी भागने के बदले घायल की मदद करें. इससे समय रहते उसकी जान बच सकती है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 8, 2024, 01:18 PM IST
  • घायल का खून बहनें से रोकें
  • मरीज को तुरंत चेक करें सांस
Firstaid Tips: रास्ते में एक्सीडेंट होने पर घायल की इस तरह से करें मदद, समय रहते बच जाएगी जान

नई दिल्ली: Firstaid Tips: इन दिनों शहरों में लोगों की बढ़ती भीड़ और ट्रैफिक के कारण कई लोग जल्दबाजी में गाड़ी चलाते हैं. कई बार ज्यादा लापरवाही बरतने से वे एक्सीडेंट का शिकार भी हो जाते हैं. ऐसे में आस-पास के लोग समझ नहीं पाते कि घायल को क्या परेशानी है और उसे किस तरह का प्राथमिक उपचार देना चाहिए. बता दें कि कई मामलों में एंबुलेंस और डॉक्टर के आने से पहले मरीज को प्राथमिक उपचार मिलने से उसकी जान बचाई जा सकती है. अगर आप भी कभी सड़क दुर्घटना में किसी घायल व्यक्ति का सामना करते हैं तो आप उसे इस तरह से फर्स्ट एड पहुंचा सकते हैं.  

घायल की सांस चेक करें 
जब भी सड़क पर आपके आस-पास किसी तरह की दुर्घटना हो तो सबसे पहले ये देखें की घायल व्यक्ति की सांस चल रही है कि नहीं, व्यक्ति के शरीर के किस हिस्से पर चोट आई है. व्यक्ति के जिस अंग पर चोट लगी है आप उसे सपोर्ट दें. 

खून बहनें से रोकें 
घायल के किसी अंग से खून निकल रहा है तो सबसे पहले उस अंग पर साफ कपड़ा रखकर उसकी पट्टी करें. ऐसा करने से खून बहना बंद हो सकता है. इसके लिए आप वाहनों में रखें फर्स्ट एड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

घायल को CPR दें 
घायल व्यक्ति की सांसे चेक करें. अगर उसकी सांस नहीं चल रही है तो उसकी छाती पर दोनों हाथों से दबाव डालकर CPR दें. इसके बाद भी अगर घायल की सांसे नहीं चल रही है तो उसे मुंह से फूंक मारकर सांस पहुंचाए. इसके साथ-साथ आप नजदीक के किसी स्वास्थ्य केंद्र से एंबुलेंस भी बुलवा सकते हैं.      

घायल को अस्पतला लेकर जाएं 
अगर एंबुलेंस को घटना स्थल पर पहुंचने में काफी समय लग रहा है तो आप मरीज को ऑटो, ई-रिक्शा या किसी अन्य तरह से अस्पताल लेकर जाएं. इससे घायल की जान समय रहते बचाई जा सकती है.  

पुलिस को जानकारी दें 
एक्सीडेंट की रिपोर्ट दर्ज करने के लिए यातायात पुलिस को कॉल करके जानकारी दें. जब तक पुलिस अधिकारी आपका बयान न ले लें तब तक दुर्घटना स्थल पर ही मौजूद रहें और वहां से कहीं न जाएं. बयान लेने वाले पुलिस अधिकारी के नाम का रिकॉर्ड अपने पास जरूर रखें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price: नरम दाम के साथ सोने-चांदी ने बाजार में की एंट्री, ये है आज का लेटेस्ट प्राइस 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़