सस्ते हो सकते हैं फ्लाइट टिकट के दाम, विमान ईंधन की कीमतों में आई गिरावट

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने गुरुवार सुबह नई कीमतें जारी की हैं. दिल्ली में जेट फ्यूल की कीमत 1.21 लाख प्रति किलो लीटर से घटाकर 1.17 लाख रुपये प्रति किलो लीटर कर दी गई हैं. बता दें कि ATF की कीमतें नीचे आने की वजह से एविएशन सेक्टर को भी काफी फायदा पहुंचने की उम्मीद है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2022, 10:38 AM IST
  • सस्ते हो सकते हैं फ्लाइट टिकट के दाम
  • विमान ईंधन की कीमतों में आई गिरावट
सस्ते हो सकते हैं फ्लाइट टिकट के दाम, विमान ईंधन की कीमतों में आई गिरावट

नई दिल्ली: हवाई सफर करने वालों के लिए एक राहत भरी खबर है. जल्द ही हवाई जहाज के टिकट सस्ते होने वाले हैं. दरअसल आने वाले वक्त में एयर टिकट के दाम नीचे जा सकते हैं. 1 दिसंबर को सरकार ने एविएशन टरबाइन फ्यूल की कीमतों को जारी कर दिया है. जिसमें तेल कंपनियों द्वारा कटौती देखने को मिली है. 

क्या है ATF की नई कीमतें

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने गुरुवार सुबह नई कीमतें जारी की हैं. दिल्ली में जेट फ्यूल की कीमत 1.21 लाख प्रति किलो लीटर से घटाकर 1.17 लाख रुपये प्रति किलो लीटर कर दी गई हैं. बता दें कि ATF की कीमतें नीचे आने की वजह से एविएशन सेक्टर को भी काफी फायदा पहुंचने की उम्मीद है. दरअसल साल के शुरुआती कुछ महीनों के दौरान लगातार विमान ईंधन की कीमतों में तेजी का सिलसिला जारी है. 

इस वजह से सस्ता होगा हवाई किराया

बता दें कि एक अनुमान के मुताबिक विमान को उड़ाने में आने वाले खर्च का लगभग 40 फीसदी हिस्सा विमान ईंधन का होता है. यही वजह है कि विमान ईंधन महंगा होने की वजह से इसका किराया बढ़ जाता है. गौरतलब है कि बड़े विमानों के इंजन को पावर देने के लिए ATF को इस्तेमाल में लाया जाता है. अगर प्लेन के हिसाब से अनुमान लगाया जाय तो एक एयरबस प्लेन एक किलोमीटर की उड़ान में 4.18 लीटर खर्च करता है वहीं एक बोइंग प्लेन को 1 किलोमीटर तक उड़ाने में 12 लीटर ईंधन की खपत होती है. 

1 तारीख को पेट्रोल डीजल का दाम

1 दिसंबर के दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी जारी कर दी गई हैं. आज देश भर में पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिला है. बता दें कि 22 तारीख के बाद से ही देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में स्थिरता बनी हुई है. 

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: दिल्ली, लखनऊ, नोएडा में जारी हुआ फ्यूल प्राइस, जानें 1 दिसंबर को पेट्रोल का भाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़