Google I/O 2024: बढ़ गया AI का लेवल, गूगल ने लॉन्च किए जबरदस्त फीचर्स

Google AI New Features: तकनीकी दिग्गज Google ने Gemini के मॉडलों के लिए कुछ प्रमुख अपडेट पेश किए हैं. इसमें नया Gemini 1.5 फ्लैश, गति और दक्षता के लिए डिजाइन किया गया एक हल्का मॉडल और प्रोजेक्ट Astra शामिल है जो AI को भविष्य में एक अलग लेवल पर ले जाएगा.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : May 15, 2024, 12:48 PM IST
  • फ्यूचर ऑफ AI असिस्टेंट Project Astra लॉन्च
  • रियल-टाइम कॉल स्कैम प्रोटेक्शन फीचर भी लॉन्च
Google I/O 2024: बढ़ गया AI का लेवल, गूगल ने लॉन्च किए जबरदस्त फीचर्स

Google AI New Features: Google I/O 2024 इवेंट मुख्य रूप से AI को एक बड़े लेवल पर ले जाने वाला रहा. Google I/O 2024 के दौरान, दुनिया ने AI को लेकर कई महत्वपूर्ण घोषणाएं देखीं. गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने AI के लिए कंपनी के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला.

तकनीकी दिग्गज Google ने Gemini के मॉडलों के लिए कुछ प्रमुख अपडेट पेश किए हैं. इसमें नया Gemini 1.5 फ्लैश, गति और दक्षता के लिए डिजाइन किया गया एक हल्का मॉडल और प्रोजेक्ट Astra शामिल है जो AI को भविष्य में एक अलग लेवल पर ले जाएगा.

Google I/O इवेंट में लॉन्च किए गए 6 बड़े फीचर्स

1. AI-पॉवर्ड सर्च
AI-पॉवर्ड सर्च एंड्रॉएड यूजर्स के लिए खास होने वाला है. दरअसल, इसमें अगर आपको किसी भी चीज की जानकारी चाहिए होगी तो केवल फोन की स्कीन पर उस पर गोला कर दें, फिर गूगल अपने आप उसकी जानकारी शो कर देगा. एग्जाम, पढ़ाई जैसी चीजों में यह कारगर होगा.

2.  रियल-टाइम कॉल स्कैम प्रोटेक्शन
स्कैम बहुत बढ़ गया है तो ये फीचस फ्रॉड से बचने में मदद करेगा. यह टूल कॉल की रियल-टाइम जानकारी दे देगा.

3. जनरेटिव AI वीडियो मॉडल
यह कमाल का फीचर है. इसे गूगल का सबसे एडवांस्ड टेक्स्ट टु वीडियो जेनरेशन मॉडल बताया जा रहा है. यह टेक्स्ट से वीडियो बना देगा. खास बात ये कि वो वीडियो HD क्वालिटी में सिनेमैटिक वीडियो होगी.

4. Ask Photos
आस्क फोटोज जल्द शुरू होने वाला है. दरअसल, इस फीचर में अगर आप सर्च करेंगे कि 'आपका ये काम कैसे हुआ (उदाहरण)' तो ऐसे सवालों के जवाब मिल जाएंगे. यह फीचर इसमें जेमिनी का यूज करते फोटो तलाशेगा और शो करेगा.

5. Imagen 3
इमेजन 3 टेक्स्ट-टु-इमेज जनरेटर का एक अपडेटेड वर्जन है.

6.Project Astra
गूगल ने इसे 'फ्यूचर ऑफ AI असिस्टेंट' कहा है. इसमें आप फोन का कैमरा खोलकर किसी भी चीज को पॉइंट करते हुए उसकी जानकारी ले सकते हो.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़