How To Make Mineral Water At Home: घर पर मिनरल वॉटर बनाना है बेहद आसान, सेहत और जेब दोनों नहीं होगी ढीली

How To Make Mineral Water At Home: साफ पानी पीने के लिए इन दिनों लोग मिनरल वॉटर का इस्तेमाल करते हैं. स्वास्थय के प्रति जागरुकता बढ़ने से इन दिनों इस पानी की खपत भी काफी बढ़ रही है. क्या आप जानते हैं कि आप घर बैठे-बैठे ही मिनरल वॉटर खुद बना सकते हैं?   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 27, 2023, 01:31 PM IST
  • 26 प्रतिशत लोगों के पास नहीं है साफ पानी
  • साफ पानी के लिए लोग खरीद रहे मिनरल वॉटर
How To Make Mineral Water At Home: घर पर मिनरल वॉटर बनाना है बेहद आसान, सेहत और जेब दोनों नहीं होगी ढीली

नई दिल्ली: How To Make Mineral Water At Home: आज के समय में साफ पानी मिलना बेहद ही मुश्किल है. शहरों में इसके लिए लोग खूब पैसे भी खर्च करते हैं. युनाइटेड नेशंस की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की 26 प्रतिशत आबादी के पास पीने के लिए साफ पानी नहीं है. वहीं कई लोग अपने घरों में वॉटर फिल्टर लगाने में भी सक्षम नहीं है. साफ पानी पीने के लिए इन दिनों लोग मिनरल वॉटर का इस्तेमाल करते हैं. स्वास्थय के प्रति जागरुकता बढ़ने से इन दिनों इस पानी की खपत भी काफी बढ़ रही है. क्या आप जानते हैं कि आप घर बैठे-बैठे ही मिनरल वॉटर खुद बना सकते हैं? जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने. मिनरल वॉटर को घर पर बनाना बेहद ही आसान है. 

क्या है मिनरल वॉटर? 
मिनरल वॉटर फिल्टर किए हुए वॉटर से बेहद अलग है. फिल्टर्ड पानी केवल गंदगी और बैक्टीरिया से मुक्त होता है, जबकि मिनरल वॉटर शुद्ध होता है. यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. घर पर ही आप इस तरह से मिनरल वॉटर बना सकते हैं. 

कैसे बनाएं मिनरल वॉटर? 

नल का पानी फिल्टर करें 
मिनरल वॉटर बनाने के लिए सबसे पहले नल के पानी को फिल्टर कर लें. इसके लिए फिटकरी के 1 टुकड़े को सूती कपड़े में रखकर नल में बांध लें. अब एक साफ बर्तन लें और उसमें भी फिटकरी का एक टुकड़ा रखकर उसमें नल का पानी भर लें. बता दें कि फिटकरी पानी की सारी अशुद्धियों को अपनी ओर खींच लेता है. गांव में लोग आज भी नदी के पानी को पीने योग्य बनाने के लिए उसमें फिटकरी डालते हैं.   

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 
मिनरल वॉटर बनाने का दूसरा स्टेप है बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना. इसके लिए 1 लीटर फिल्टर किए गए पानी में 1/8 टीस्पून बेकिंग सोडा मिलाएं. बता दें कि बेकिंग सोडा सोडियम बाइकार्बोनेट से बनता है.  यह मिनरल कब्ज, ब्लोटिंग, हार्टबर्न और अर्थराइटिस जैसी परेशानी को ठीक करने में मदद कर सकता है.  

पानी में मिलाएं सेंधा नमक 
1 लीटर फिल्टर किए हुए पानी में अब आप  1/8 टीस्पून सेंधा नमक मिला सकते हैं. सेंधा नमक शरीर को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. यह बेकिंग सोडा और फिटकरी मिलाए गए पानी को और भी ज्यादा शुद्ध बनाने का काम करता है. 

पोटेशियम बायकार्बोनेट मिलाएं 
पोटेशियम बायकार्बोनेट शरीर का ब्लड प्रेशर मेंटेन करने में मदद करता है. यह हृदय रोग और हार्ट के खतरे से भी बचाने में भी मदद करता है. मिनरल वॉटर बनाने के लिए 1/8 टीस्पून पोटेशियम बायकार्बोनेट को फिल्टर किए गए पानी में मिलाएं.  

पानी को मिलाएं  
मिनरल वॉटर बनाने के लिए अब इस पानी को अच्छे से मिक्स कर लें. इससे बेकिंग सोडा, सेंधा नमक और पोटेशियम बायकार्बोनेट पानी में अच्छे से मिक्स हो जाएंगे. सारी चीजें अच्छे से मिक्स होने के बाद पानी को एक मिनट के लिए उबाल दें. अब इसके ठंडा होने के एक घंटे बाद आप इस पानी को पी सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Benefits of Amla: सर्दियों में आपकी सेहत को अनमोल बना देगा आंवला, जान लीजिए कैसे है फायदेमंद 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़