Kidney Stone Causes: किडनी में इस कारण से बनता है स्टोन, थोड़ी सी लापरवाही कर सकती है परेशानी

Kidney Stone Causes: किडनी स्टोन यानी गुर्दे की पथरी एक आम समस्या है. यह तब होता है जब व्यक्ति के शरीर से एक्सेसिव सॉल्ट बाहर न निकलकर किडनी में जमा होने लगते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 8, 2024, 03:59 PM IST
  • ज्यादा नमक खाने से बनता है स्टोन
  • रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं
Kidney Stone Causes: किडनी में इस कारण से बनता है स्टोन, थोड़ी सी लापरवाही कर सकती है परेशानी

नई दिल्ली: Kidney Stone Causes: किडनी हमारे शरीर में खून को फिल्टर करने और टॉक्सिंस को पेशाब के जरिए बाहर निकालने का काम करती है. इसके डैमेज होने पर शरीर में टॉक्सिंस जमने लगते हैं, जिससे आपको की तरह की शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट लेने से कई लोगों में किडनी से जुड़ी परेशानियां तेजी से बढ़ने लगती हैं. इसमें ज्यादातर मामले किडनी स्टोन के हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक यह समस्या दुनियाभर में तकरीबन 5 प्रतिशत लोगों को प्रभावित करती है. समय रहते इसका इलाज न करने से यह गंभीर रूप ले सकते हैं.   

क्या है किडनी स्टोन 
किडनी स्टोन यानी गुर्दे की पथरी एक आम समस्या है. यह तब होता है जब व्यक्ति के शरीर से एक्सेसिव सॉल्ट बाहर न निकलकर किडनी में जमा होने लगते हैं. इसके अलावा ज्यादा नमक का सेवन करने और अनहेल्दी डाइट लेने समेत अन्य कई कारणों से भी किडनी स्टोन की समस्या हो सकता है. कई बार तो स्टोन पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है, लेकिन कई मामलों में यह यूरेटर में फंस जाता है, जिससे तेज दर्द होने लगता है. चलिए जानते हैं कि गुर्दे की पथरी के और क्या कारण हो सकते हैं. 

किडनी स्टोन बनने के कारण 

कम या खराब पानी पीना  
जो लोग लगातार दूषित पानी पीते हैं उनमें किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है क्योंकि इसमें कई तरह के केमिकल होते हैं , जो किडनी में जम जाते हैं. वहीं जरूरत से कम पानी पीने के कारण भी आपको किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है. 

प्रोटीन 
जो लोग अपनी डाइट में प्रोटीन का ज्यादा सेवन करते हैं उन्हें भी किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है. यहां तक इसका अतिरिक्त सेवन किडनी फेल की समस्या भी खड़ी कर सकता है. 

यूरिक एसिड 
शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा होने पर छोटी-छोटी पथरी बनने लगती है. इससे पेशाब करते समय आपको तेज दर्द हो सकता है. इससे पेशाब के दौरान खून आने की समस्या भी हो सकती है. यूरिक एसिड से बनने वाली पथरी को आप पानी पीकर बाहर निकाल सकते हैं.  

कैल्शियम 
शरीर में कैल्शियम की ज्यादा मात्रा होने पर आपको किडनी में स्टोन हो सकता है. ज्यादा दवाई खाने या अधिक मात्रा में कैल्शियम से भरपूर सब्जियों का सेवन करने से आपको ये समस्या हो सकती है.  

किडनी स्टोन से बचाव 
किडनी स्टोनो को आप सर्जरी के जरिए ठीक करवा सकते हैं, हालाकिं कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी इससे राहत पाई जा सकती है. 

पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें 
रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं इससे किडनी स्टोन पेशाब के जरिए फ्लश हो सकती है. 

अनार 
किडनी स्टोन में अनार का रस बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद पोटेशियम पथरी का कारण बनने वाले क्रिस्टल्स को बनने से रोकता है. इससे यूरिक एसिड का लेवल भी ठीक रहता है. 

सेब का सिरका 
इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड किडनी के स्टोन को छोटे-छोटे कणों में तोड़ने और घोलने का काम करता है. यह किडनी को शरीर से टॉक्सिंस निकालने में भी मदद करता है. 

ग्रीन टी 
ग्रीन टी का सेवन करने से किडनी में जम रहे कैल्शियम को दूर करने में मदद मिल सकती है, जिससे पथरी नहीं बनती है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढ़ें- Misophonia: दूसरों के खांसने या डकार लेने से आपको भी होती है बेहद चिड़? इस डिसऑर्डर का हो सकता है लक्षण 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़