Aaj Ka Mausam: दिल्ली से लेकर बिहार तक सूरज ढा रहा कहर, भीषण लू से हांफ रहे लोग, जानें मौसम का हाल

  दिल्ली एनसीआर समेत कई इलाकों के लोग गर्मी से जूझ रहे हैं. भीषण गर्मी ने लोगों के साथ-साथ कारोबार पर भी असर डालना शुरू कर दिया है. आसमान से बरस रही आग के कारण लोग बहुत अधिक जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 2, 2024, 07:35 AM IST
Aaj Ka Mausam: दिल्ली से लेकर बिहार तक सूरज ढा रहा कहर, भीषण लू से हांफ रहे लोग, जानें मौसम का हाल

नई दिल्‍ली Weather Update Today 2 मई 2024:  दिल्ली एनसीआर समेत कई इलाकों के लोग गर्मी से जूझ रहे हैं. भीषण गर्मी ने लोगों के साथ-साथ कारोबार पर भी असर डालना शुरू कर दिया है. आसमान से बरस रही आग के कारण लोग बहुत अधिक जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं. इस कारण कारोबार में भी मंदी देखने को मिल रही है. भारतीय मौसम विभाग ने वेदर को लेकर जानकारी दी कि भारत के अधिकतर भागों, उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत के कुछ हिस्सों तथा पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. 

वेदर को लेकर IMD का अलर्ट 
इसी बीच भारतीय मौसम विभाग ने मौसम को लेकर राहत भरी खबर दी है. आने वाले दो दिनों में देश के अलग अलग राज्यों के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी, जिस कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. बता दें कि IMD ने वेदर को लेकर अपडेट जारी किया है. जिसके मुताबिक आने वाले 5 दिनों में पूर्वोत्तर भारत में तूफान और तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा  उत्तर पश्चिम भारत के साथ-साथ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में तेज हवा और बारिश की संभावना है. 

गर्मी से जूझ रहे लोग 
कई इलाकों में तो सुबह दस बजे के बाद से ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.  भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD की जानकारी के मुताबिक आने वाले समय में तापमान और भी बढ़ेगा. गंगा के तटीय मैदानी इलाके भी भीषण लू की चपेट से जूझ रहे हैं. इसके अलावा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से गर्मी को देखते हुए एडवायजरी जारी कर दी गई है. वहीं लोग भी गर्मी से बचने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं. 

बढ़ रहा तापमान
देश के अधिकांश राज्यों में गर्मी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में 40 डिग्री के पार तापमान दर्ज किया है. बढ़ते तापमान के कारण जोरदार लू चलने का अलर्ट भी भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने जारी कर दिया है. मौसम की जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लेकर जून तक तापमान तेजी से बढ़ेगा और गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी. इस महीने से ही IMD ने दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़